कर्नाटक नेता लक्ष्मण सावदी ने छोड़ी बीजेपी

अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए पार्टी द्वारा अपने उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित करने के बाद से कर्नाटक में भाजपा की उथल-पुथल जारी है। उम्मीदवार के रूप में गिराए जाने के बाद वरिष्ठ नेता लक्ष्मण सावदी ने आज पार्टी छोड़ दी।
नेता ने संवाददाताओं से कहा, “मैंने अपना फैसला कर लिया है। मैं वह नहीं हूं जो भीख का कटोरा लेकर घूमता हूं। मैं एक स्वाभिमानी राजनेता हूं। मैं किसी के बहकावे में आकर काम नहीं कर रहा हूं।”
सूत्रों का कहना है कि वह कांग्रेस के साथ बातचीत कर रहे हैं और जल्द ही कोई बदलाव कर सकते हैं।
हालांकि, कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार ने संवाददाताओं से कहा: “वह न तो मेरे संपर्क में हैं और न ही उन्होंने मुझसे बात की है।”
लक्ष्मण सावदी पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के वफादार हैं और राज्य के सबसे शक्तिशाली लिंगायत नेताओं में से एक हैं, जो अपने संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते हैं। 2018 के चुनाव में, वह कांग्रेस उम्मीदवार महेश कुमथहल्ली से हार गए।
एक साल बाद, जब कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर सरकार से बड़े पैमाने पर दलबदल ने भाजपा के तख्तापलट को सक्षम किया, तो विधानसभा में पोर्न देखने के बाद 2012 में एक बड़े विवाद के बावजूद, लक्ष्मण सावदी को उनकी भूमिका के लिए पुरस्कृत किया गया।
दलबदलुओं में शामिल महेश कुमाथहल्ली अथानी से भाजपा के उम्मीदवार हैं। वर्तमान विधायकों की कीमत पर कई अन्य दलबदलुओं को उम्मीदवार बनाया गया है। भाजपा अपने उम्मीदवारों के चयन को लेकर खेमे में बढ़ती नाराजगी का सामना कर रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, जो पहली सूची से गायब थे, नेतृत्व से गुहार लगाने के लिए दिल्ली गए। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि वह निराश होकर लौट सकते हैं, क्योंकि नेतृत्व अपनी पसंद के साथ पालन करने के लिए दृढ़ संकल्पित है।
सूची की घोषणा से पहले ही, एक अन्य वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा ने चुनावी राजनीति से सेवानिवृत्ति की घोषणा की। सूत्रों का कहना है कि उन्हें संकेत मिले थे कि उन्हें हटा दिया जाएगा।

भाजपा ने कल रात कर्नाटक चुनाव के लिए 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। कई विधायकों को हटा दिया गया है और कांग्रेस के दलबदलुओं को चुना गया है। सूची में 52 नए उम्मीदवार हैं।

Related Articles

Back to top button