कर्नाटक: BBMP ने लिया फैसला, गांधी जयंती पर बेंगलुरु में मांस बिक्री पर प्रतिबंध

बेंगलुरु. महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर बेंगलुरु में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) ने 2 अक्टूबर को पशु वध और मांस बेचने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इससे पहले गणेश चतुर्थी पर भी बेंगलुरु में मांस की बिक्री पर बैन लगाया गया था. पशु अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर महात्मा गांधी के सम्मान में 2 अक्टूबर को ‘नेशनल मीट फ्री डे’ घोषित करने की अपील की थी.

पीएम मोदी को लिखे पत्र में पेटा ने कहा था कि शाकाहारी होना महात्मा गांधी के लिए ‘नैतिक सिद्धांत का मामला था.’ पत्र में पेटा इंडिया के सीईओ डॉक्टर मणिलाल वेल्लियाते ने लिखा था, ‘हमारे राष्ट्र को गांधी के सिद्धांतों पर चलने के लिए प्रोत्साहित करना संवेदनशील जानवरों को गंदगी में बंद होने, बच्चों से अलग होने और शरीर के अंगों के लिए बुरी तरह मारे जाने से बचाएगा.’

पत्र में आगे कहा गया, ‘ऐसी परंपरा शुरू करना, जो शाकाहार को बढ़ावा देती है. यह गांधी के अथाह प्रवाह को श्रद्धांजलि देने का स्थाई तरीका है.’ पेटा ने इस बात पर भी जोर दिया था कि मांस छोड़ने से कैंसर, दिल की बीमारियों, डायबिटीज और मोटापे का जोखिम कम होता है. साथ ही यह ग्रीन हाऊस गैस एमिशन्स को कम कर जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भी मदद करती है. इसके अलावा यह भविष्य की महमारियों से बचाने में भी मददगार है.

Related Articles

Back to top button