हिजाब विवाद में फैसला सुनाने वाले कर्नाटक हाईकोर्ट के जजों को वाई-श्रेणी की सुरक्षा: सीएम बोम्मई

मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी और न्यायमूर्ति कृष्णा दीक्षित और न्यायमूर्ति खाजी एम जयबुन्निसा की तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने हाल ही में कक्षाओं के अंदर हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के राज्य सरकार के फैसले को बरकरार रखा।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी सहित कर्नाटक उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधीशों को वाई-श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करेगी, जिन्होंने हाल ही में राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध को बरकरार रखा था।

बोम्मई का बयान एक वीडियो के सामने आने के बाद आया है जिसमें एक व्यक्ति तीन जजों के खिलाफ धमकी देता नजर आ रहा है। “यह लोकतंत्र में खतरनाक संकेतों में से एक है और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस प्रकार की राष्ट्रविरोधी ताकतें न बढ़ें। न्यायपालिका की वजह से देश में कानून-व्यवस्था कायम है, ”मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने आवास के बाहर कहा।

तीन जजों की बेंच में जस्टिस कृष्णा दीक्षित और जस्टिस खाजी एम जयबुन्निसा भी शामिल थे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, वीडियो सामने आने के बाद तमिलनाडु में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

“मैं उन छद्म धर्मनिरपेक्ष लोगों से भी सवाल कर रहा हूं जो चुप हैं। यह धर्मनिरपेक्षता नहीं, साम्प्रदायिकता है। हमें एक साथ खड़े होकर इस कृत्य का विरोध करना होगा, ”बोम्मई ने कहा

उच्च न्यायालय ने हाल ही में कक्षाओं के अंदर हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने के राज्य सरकार के फैसले को बरकरार रखा और कहा कि यह इस्लाम में एक आवश्यक प्रथा नहीं है।

शनिवार को, अधिवक्ता उमापति एस ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल से शिकायत की कि उन्हें व्हाट्सएप पर एक वीडियो संदेश मिला जिसमें एक व्यक्ति, एक जनसभा के दौरान, झारखंड में एक न्यायाधीश की कथित हत्या का उल्लेख करता है, जब वह बाहर जा रहा था।

शिकायत में कहा गया है, “स्पीकर (वीडियो में) कर्नाटक के मुख्य न्यायाधीश को भी इसी तरह की धमकी देते हुए कहते हैं कि लोगों को पता है कि मुख्य न्यायाधीश चलने के लिए कहां जाते हैं। इसके अलावा, वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय का संदर्भ देता है जहां से उसे कर्नाटक उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था और परिवार के सदस्यों के साथ उडुपी मठ की यात्रा भी की गई थी। वह मुख्य न्यायाधीश को एकवचन भाषा में संबोधित करते हैं और उनके खिलाफ कोई भी मामला दर्ज करने की खुली चुनौती देते हैं। वह बहुत ही अभद्र भाषा में अदालत के फैसले को भी संबोधित करते हैं।” शिकायतकर्ता ने कहा कि वीडियो संभवत: तमिलनाडु के मदुरै में शूट किया गया था।

एक अन्य अधिवक्ता सुधा कटवा ने भी इस संबंध में कब्बन पार्क पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है जहां आईपीसी की धारा 506(1), 505(1)(सी), 505(1)(बी) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 153ए, 109, 504 और 505 (2) आपराधिक धमकी और समुदायों के बीच भय और दुश्मनी को बढ़ावा देने से संबंधित है।

Related Articles

Back to top button