कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार को नरौरा गंगा घाट में होगा, UP में तीन दिन का राजकीय शोक

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का शनिवार को रात 9.30 बजे पीजीआई में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. कल्याण सिंह के निधन पर CM योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शोक जताया है. योगी ने प्रदेश में तीन दिनों का राजकीय शोक का ऐलान क‍िया है. योगी ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार नरौरा गंगा घाट पर सोमवार को होगा. रविवार को उनके पार्थिव शरीर को अलीगढ़ ले जाया जाएगा. परसों यानि सोमवार को उनके कर्मभूमि अतरौली में जनता दर्शन हेतु रखा जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “हम सब के लिए दुखद समाचार है. कल्याण सिंह जी हमारे बीच नही रहे. विगत दो माह से वो अस्वस्थ थे, उपचार चल रहा था. आज करीब सवा 9 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उन्होंने शासन में अपने कार्यकाल के दौरान जो निर्णय लिए वो आज भी मानक बने हैं.”

सीएम योगी ने कहा कि ‘अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के आंदोलन के लिए यदि सत्ता छोड़नी पड़ी तो उन्होंने तत्काल पद से इस्तीफा दिया. कल्याण सिंह जी का जाना ना सिर्फ समाज के लिए बल्कि भारतीय जनता पार्टी के लिए भी एक अपूरणीय क्षति है. सुबह हमारी कैबिनेट की बैठक होगी. शोक प्रस्ताव पारित होगा,और प्रदेश में अगले 3 दिन तक राजकीय शोक होगा.’

नरौरा घाट पर होगा अंतिम संस्कार
योगी ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार गंगा घाट पर होगा. कल उनके पार्थिव शरीर को अलीगढ़ ले जाया जाएगा. परसों यानि सोमवार को उनके कर्मभूमि अतरौली में जनता दर्शन हेतु रखा जाएगा. इसके बाद नरौरा गंगा घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. हर व्यक्ति हर पार्टी कार्यकर्ता को संबल प्राप्त हो. उन्होंने जो सपना देखा था, उसे हम उसे पूरा करेंगे.

रात को 9.30 बजे ली पीजीआई में ली अंतिम सांस
बता दें कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का एक लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया. उन्हें चार जुलाई को संजय गांधी पीजीआइ के क्रिटिकल केयर मेडिसिन की आइसीयू में गंभीर अवस्था में भर्ती किया गया था. लंबी बीमारी और शरीर के कई अंगों के धीरे-धीरे फेल होने के कारण शनिवार रात 9:30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. कल्याण सिंह तबीयत खराब होने के कारण लखनऊ के संजय गांधी पीजीआइ में चार जुलाई से भर्ती थे.

पीएम मोदी हर रोज लेते थे तबियत का हाल
इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने हर दिन उनके स्वास्थ्य का हाल लिया और उनके निर्देश पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार निगरानी करते रहे. पीजीआइ के डाक्टरों ने कल्याण सिंह की स्थिति बेहद नाजुक होने की जानकारी मुख्यमंत्री समेत उनके परिवार के लोगों को भी दी थी. शनिवार को देर शाम यह सूचना मिलने पर सीएम योगी आदित्यानाथ उन्हें देखने एसजीपीजीआइ पहुंचे थे.

Related Articles

Back to top button