जस्टिस धूलिया और जस्टिस पारदीवाला ने सुप्रीम कोर्ट के जज के पद की शपथ ली

शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या फिर से 34 हो गई

नई दिल्ली. गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जमशेद बी पारदीवाला ने सोमवार को यहां उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली. भारत के प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमण ने शीर्ष अदालत के अतिरिक्त भवन परिसर के नवनिर्मित सभागार में एक समारोह के दौरान न्यायमूर्ति धूलिया और न्यायमूर्ति पारदीवाला को पद की शपथ दिलाई.

कुल संख्या फिर से 34 हो गई

बता दे कि न्यायमूर्ति धूलिया और न्यायमूर्ति पारदीवाला की नियुक्ति के साथ ही शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या फिर से 34 हो गई है. न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी के इस साल चार जनवरी को सेवानिवृत्त होने से उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 32 हो गई थी. उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 34 है.

कार्यकाल तीन साल से थोड़ा अधिक

उच्चतम न्यायालय के सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि न्यायमूर्ति पारदीवाला दो साल से अधिक समय तक उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे. उत्तराखंड से पदोन्नत होने वाले दूसरे न्यायाधीश न्यायमूर्ति धूलिया राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्देशक और अभिनेता तिग्मांशु धूलिया के भाई हैं. उच्चतम न्यायालय में उनका कार्यकाल तीन साल से थोड़ा अधिक होगा.

Related Articles

Back to top button