अगर आप भी करवाते हैं बालों में कलर, तो पढ़ें उससे होने वाले नुकसान

आज के समय में बहुत से लोग अपने बालों में कलर (hair colouring) करवाले हैं। किसी के बाल सफेद हो जाते हैं, तो इस वजह से करवाते हैं तो वहीं कोई फैशन के तौर पर कलर करवाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों में कलर करवाने से बहारी सुंदरता तो बहुत मिलती है, लेकिन नुकसान भी बहुत होता है। इन कलर प्रोसेस में बहुत ज्यादा मात्रा में कैमिकल पाए जाते हैं। जो आपके बालों के साथ – साथ स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। आइए बताते हैं आपको कलर के नुकसान के बारे में और बालों को कैसे स्वस्थ रखें इस बारे में।

Titleकलर के नुकसान

– कलर में कैमिकल होने की वजह से आपकी त्वचा पर एलर्जी हो सकती है। इससे सूजन, चकत्ते और जलन हो सकती है।

– कलर में हाइड्रोजन पेरोक्साइड शामिल होता है, जो आपके बालों के लिए अत्यंत नुकसानदेय है। इससे बाल टूटने और कमजोर होने की समस्या हो सकती है।

 

Title

– हेयर कलरिंग प्रोडक्ट्स में अमोनिया बहुत ज्यादा पाया जाता है. यह आपकी आंखों, फेफड़ों और श्वसन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अस्थमा और सांस लेने की समस्या वाले लोगों के लिए यह काफी तकलीफदेह हो सकता है।

ऐसे करें हेयर केयर 

Title

– वैसे तो हेयर कलर करवाने से पर्सनेलिटी भी उभरकर दिखती है,लेकिन हेयर कलर बहुत जल्द न करवाएं कम से कम 3 से 4 महीने के अंतराल में करवाएं। यदि आपके बाल बहुत ज्यादा सफेद नहीं हैं तो कलर की जगह मेहंदी इस्तेमाल करें और यदि बहुत ज्यादा सफेद हैं तभी कलर इस्तेमाल करें। कलर कितनी भी अच्छी क्वालिटी का हो लेकिन कैमिकल तो होते ही हैं।

– 2 से तीन महीने के अंतराल में बाल कटवाते रहना चाहिए। चाहे आप नीचे से थोड़ा ट्रिम ही करवा लें। ऐसा करने से बाल घने दिखते हैं और दोमुहे भी नहीं होते। बालों की रंगत बनीं रहती हैं और जल्दी बढ़ते भी हैं।

– ड्रायर का यूज ज्यादा नहीं करना चाहिए। इससे बाल डैमज होकर टूटने लगते हैं।

Title– सप्ताह में एक से दो बार नारियल के या फिर बादाम के तेल से अच्छी तरह मसाज करें। ऐसा करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे बाल हेल्दी होते हैं। वहीं बालों का रुखापन भी दूर होता है।

– सर्दियों में बालों को रोज- रोज नहीं धोना चाहिए। बाल बेजान हो जाते हैं। बालों को हफ्ते में 2 या 3 बार धोना चाहिए। यदि आपके बाल बहुत ऑयली हैं, तो एक दिन छोड़कर शैम्पू करें। अगर आपके बाल कर्ली यानी घुंघराले हैं, तो दो बार ड्राई हेयर शैम्पू यूज करें।

– सर्दी के समय जब बाहर जाएं तो बालों को ढक कर रखें ऐसा करने से बाल रुखे नहीं होंगे और शाइनी रहेंगे। वहीं धूप भी लगाएं लेकिन ऐसा नहो कि कई- कई घंटो तक आप धूप में बैठे हैं। इससे बाल डैमेज हो जाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button