झारखंड सरकार युवाओं को दे रही है 25 लाख रुपये का लोन, जानें क्‍या है योजना

रांची. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए खास योजना लाई है. दिलचस्‍प है कि यह योजना सिर्फ युवाओं के लिए ही है. नई स्‍कीम के तहत युवाओं को स्‍वरोजगार के लिए रियायती दरों पर 25 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा. इस योजना का नाम मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना है. इसका उद्देश्‍य स्‍वरोजगार को बढ़ावा देना है, ताकि युवा नौकरी मांगे नहीं बल्कि अन्‍य लोगों को रोजगार के मौके मुहैया कराएं. योजना का लाभ लेने के लिए हुनरमंद युवाओं को जिला कल्‍याण पदाधिकारी से संपर्क करना होगा. राज्‍य सरकार की ओर से इस स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं.

इस योजना का लाभ 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के युवा ले सकेंगे. मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत दलित, आदिवासी, अन्‍य पिछड़ा वर्ग, अल्‍पसंख्‍यक और दिव्‍यांग श्रेणी के युवाओं को ही लाभ मिलेगा. इस श्रेणी के इच्‍छुक युवा जिला कल्‍याण पदाधिकारी से संपर्क कर योजना का लाभ लेने के तौर-तरीकों के बारे में अधिक जानकारी ले सकेंगे. इस योजना के तहत हाशिए पर गए समुदाय के युवाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का प्रयास किया जाएगा. स्‍कीम के सफल रहने पर युवाओं को रोजगार के लिए कहीं और जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी.

दरअसल, मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत कला को रोजगार बनाने के उद्देश्य से झारखंड सरकार कलाकारों को प्रोत्साहन दे रही है. प्रदेश सरकार म्यूजिक स्टूडियो, डांस स्टूडियो, रिकॉर्डिंग स्टूडियो और फिल्म स्टूडियो के सेटअप आदि के लिए 25 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराएगी. इससे एक ओर जहां युवा दूसरों को रोजगार देने में सक्षम होंगे, वहीं प्रदेश में कला को भी बढ़ावा मिलेगा.

झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का लाभ हुनरमंद युवा ले सकते हैं. इसके तहत जो कलाकार अपना स्वरोजगार खड़ा करना चाहते हैं, वो जिला कल्याण पदाधिकारी से संपर्क कर लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं. अपने-अपने जिले के कल्याण पदाधिकारी से संपर्क कर झारखंड के कलाकार अपने सपने को साकार कर सकते हैं. साथ ही प्रदेश में रोजगार का माहौल भी बना सकते हैं.

Related Articles

Back to top button