केंद्र सरकार के कार्यक्रम से CM नीतीश सहित जदयू नेताओं को रखा दूर! बढ़ा सियासी बवाल

आरा. आरा शहर में पूर्वी गुमटी पर रोड ओवरब्रिज बनने के बाद शनिवार को स्थानीय सांसद सह केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (Union Minister RK Singh) ओवरब्रिज का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) भी जुड़ेंगे. कार्यक्रम के बाद आरके सिंह आरा जंक्शन पर निर्माणाधीन चार नंबर रेलवे प्लेटफार्म का जायजा लेंगे. वहीं कार्यक्रम को लेकर आरा जंक्शन रेलवे परिसर में एनएचएआई की ओर से भव्य पंडाल का निर्माण कराया गया है. हालांकि इस कार्यक्रम से राजनीतिक विवाद भी जुड़ गया है. दरअसल इस कार्यक्रम में सिर्फ भाजपा के नेताओं को ही आमंत्रित किया गया है जबकि सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सहित जदयू के किसी भी नेता को बुलावा नहीं भेजा गया है.

आरा शहर में रोड ओवरब्रिज का उद्घाटन शनिवार को होने वाला है, लेकिन हैरत की बात यह है कि इस कार्यक्रम में जदयू के किसी नेता का जिक्र तक नहीं किया गया है. इतना ही नहीं सीएम नीतीश कुमार को भी इस कार्यक्रम से अलग रख दिया गया है. इतना तक कि कार्यक्रम के लिए बनाए गए पोस्टर में भी केवल भाजपा नेताओं का ही जिक्र किया गया है, जिससे सियासत में हलचल पैदा हो गई है.

कार्यक्रम पोस्टर में सिर्फ भाजपा नेताओं के नाम
दरअसल इस कार्यक्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ आरके सिंह, राज्य मंत्री डॉ वीके सिंह, डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद रेणु देवी, बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह इस कार्यक्रम में शामिल रहेंगे. ये सभी भाजपा के नेता हैं. ऐसे में जदयू नेताओं की नाराजगी दिख रही है

जदयू के किसी नेता का जिक्र नहीं, नाराजगी

पूर्वी गुमटी पर ओवरब्रिज के उद्घाटन कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री का जिक्र नहीं होने की वजह से जदयू नेताओं ने भाजपा के खिलाफ नाराजगी जताई है. इसको लेकर जदयू भोजपुर जिलाध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि यह बहुत ही निंदनीय है कि मुख्य कार्यक्रम स्थल पर नीतीश कुमार की तस्वीर नहीं लगाई गई है, लेकिन और अन्य भाजपा नेताओं की तस्वीर लगाई गई है. इसको लेकर हम सभी कार्यक्रता बैठक करेंगे.

जदयू नेताओं ने जताया ऐतराज
वहीं जदयू आरा लोकसभा प्रभारी रतिकांत ने कहा कि नीतीश कुमार को विकास कुमार भी कहा जाता है. उनकी वजह से ही आज बिहार में विकास हो रहा है. लेकिन कार्यक्रम में फ़ोटो नहीं देने पर निंदा करता हूं. बता दें कि आउट साइड एरिया में कहीं-कहीं पोस्टर पर जदयू नेताओं का जिक्र किया गया है. लेकिन मुख्य कार्यक्रम स्थल पर जदयू के किसी नेताओं का जिक्र नहींं होने की वजह से नेताओं में नाराजगी बनी हुई है.

आरावासियों को होगी सहूलियत
इस राजनीतिक विवाद के बावजूद इसके निर्माण से आरा पूर्वी गुमटी पर रोड ओवरब्रिज के बनने से आरा शहर में जाम की समस्या से निदान मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा आरा और आसपास के 180 से अधिक पंचायतों के लोगों को इससे राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं बल्कि आरा-सासाराम स्टेट हाइवे पर जाने वाले लोगों को भी अब गुमटी पर खड़ा होकर समय बर्बाद नहीं करना होगा. शहर में पूर्वी रेलवे गुमटी के फाटक पर चार जून, 2017 को रेलवे ओवरब्रिज की नींव रखी गई थी. इस ओवरब्रिज से लोगों को रेल फाटक पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिल गयी है.

97 करोड़ रुपये से बना है ओवरब्रिज
दयाल हाई टेक एंड बाबा हंस ज्वाइंट एडवेंचर दिल्ली के सहयोग से आरओबी का निर्माण किया गया है.  इस पुल के निर्माण को 18 महीने की अवधि में बनाने को कहा गया था, लेकिन इसे बनाने में चार साल से अधिक का समय लग गया। पुल की लंबाई 1.6 किमी है. आरओबी के निर्माता कंपनी और एनएचआई के इंजीनियर्स आरा जंक्शन पर उद्घाटन की तैयारियों में सुबह से शनिवार को जुटे दिखे.

पूर्वी गुमटी के रेलवे फाटक के अक्सर बंद रहने से शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था.  खास तौर पर मरीज, शवयात्रा, प्रसव और आपातकालीन सेवाओं के दौरान पूर्वी गुमटी पर फाटक बंद होने से हालात काफी बिगड़ जाती थी. लेकिन ब्रिज के बनने से रेलवे लाइन की दूसरी ओर रहने वाली शहर की आधी आबादी को काफी राहत मिलेगी। शहर के बीच रेलवे ओवरब्रिज नहीं होने से काफी लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था.

 

 

Related Articles

Back to top button