जयशंकर ने साधा INDIA पर निशाना

“यदि आप भारतीय होने का दावा करते हैं लेकिन भारत के राष्ट्रीय हितों को नहीं सुनना चाहते हैं, तो आप किस तरह के भारत हैं? आप एक ऐसा भारत हैं जो राष्ट्रीय हित का त्याग करने के लिए तैयार है, वह भारत नहीं है,” जयशंकर ने कहा।
संसद के ऊपरी सदन में उनके बयान के दौरान ट्रेजरी बेंच में सदस्यों द्वारा “मोदी, मोदी” के नारे लगाए जाने से अराजकता फैल गई, जबकि विपक्ष में सदस्यों ने “इंडिया, इंडिया” के नारे लगाए।
“हमारा प्रयास आज यह बताने का था कि देश ने कैसे प्रगति की है और हमारी विदेश नीति भारत के लोगों के लिए, भारत की राष्ट्रीय भलाई के लिए काम कर रही है। इसलिए हमने सोचा कि कम से कम इस मुद्दे पर विपक्ष अपने राजनीतिक मतभेदों को एक तरफ रख देगा, इसे खुले दिमाग से सुनेगा और राष्ट्रीय हित को पहले रखेगा, ”जयशंकर ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा।
उन्होंने कहा कि अगर किसी विदेश मंत्री को सदन में बयान देने की अनुमति नहीं दी जाती है, तो “यह खेदजनक स्थिति है”। “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कितनी दृढ़ता से और कितनी गलत तरीके से पक्षपातपूर्ण राजनीति की जाती है।” “कुछ मुद्दों पर लोगों को राजनीति को एक तरफ रखकर देश के बारे में सोचना चाहिए। उन्हें यह सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए कि हमने कहां प्रगति की है। ये देश के लिए अच्छा है. जयशंकर ने कहा, यह सिर्फ एक सरकार की नहीं, बल्कि देश की उपलब्धि है।
“विभिन्न राजनीतिक दल… वे अन्य चीजों पर असहमत हो सकते हैं। यह (विदेश नीति) एक ऐसा क्षेत्र है जहां कुल मिलाकर राष्ट्रीय सहमति, राष्ट्रीय एकता रही है। सराहना होनी चाहिए. प्रधान मंत्री को आज दुनिया भर में सम्मानित किया जाता है… वह फ्रांस या पापुआ न्यू गिनी या फिजी का सर्वोच्च पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं। वह एकमात्र भारतीय प्रधान मंत्री हैं जिन्होंने (संयुक्त राज्य अमेरिका) कांग्रेस को दो बार संबोधित किया है, ”उन्होंने कहा।
मंत्री ने अपने बयान में उल्लिखित कुछ विकासों के बारे में भी बात की जैसे कि जीई एयरोस्पेस से जेट इंजन तकनीकी हस्तांतरण हासिल करना या भारत में सेमी-कंडक्टर के लिए अमेरिकी कंपनियों द्वारा निवेश की प्रतिबद्धता।
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, जयशंकर के बयान के तुरंत बाद विपक्ष की नारेबाजी के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई को शुरू होने के बाद से ही व्यवधान और रुकी हुई कार्यवाही से भरा हुआ है, विपक्ष मणिपुर में हिंसा पर प्रधान मंत्री से बयान की मांग कर रहा है

Related Articles

Back to top button