जैक डोर्सी ने लॉन्च की ट्विटर की अल्टरनेटिव एप्लीकेशन

कई बड़ी हस्तियों के ट्विटर से ब्लू टिक हटने के बाद अब, ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी ने एंड्रॉइड पर ‘ब्लूस्की’ नामक एक नया एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो अब एलोन मस्क के स्वामित्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का एक अल्टरनेटिव है।

ऐप की वेबसाइट के मुताबिक, भविष्य का “सोशल इंटरनेट” यूजर्स को ज्यादा विकल्प और क्रिएटर्स को “प्लेटफॉर्म्स से आजादी” देगा। हालाँकि, ऐप अभी भी विकास के अधीन है और इसे केवल एक आमंत्रण कोड के साथ ही एक्सेस किया जा सकता है।

वेबसाइट ने कहा, “हम एटी प्रोटोकॉल का निर्माण कर रहे हैं, सोशल नेटवर्किंग के लिए एक नई नींव जो रचनाकारों को प्लेटफार्मों से स्वतंत्रता, डेवलपर्स को निर्माण करने की स्वतंत्रता और उपयोगकर्ताओं को उनके अनुभव में एक विकल्प देती है।”
डोरसे ने ट्विटर से वित्तपोषण का उपयोग करते हुए 2019 में ब्लूस्की को एक साइड प्रोजेक्ट के रूप में विकसित करना शुरू किया। फरवरी के अंत में, इसे पहली बार आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया था।

TechCrunch के अनुसार, ट्विटर पर उपलब्ध पसंद या बुकमार्क की निगरानी, ​​ट्वीट को संशोधित करने, उद्धरण-ट्वीट करने, प्रत्यक्ष संदेश और हैशटैग का उपयोग करने के लिए बुनियादी सुविधाएँ लॉन्च के समय Bluesky में मौजूद नहीं हैं। यह ऐप को ट्विटर का एक अधिक सुव्यवस्थित संस्करण बना देगा, जो कि शुरू में दिखाई देता था।

एप्लिकेशन की मांग बढ़ रही है और वर्तमान में इसके 20,000 सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Related Articles

Back to top button