जबलपुर सेना आयोजित करेगी अलंकरण समारोह, इन जांबाजों का होगा सम्मान

लखनऊ, सेना की मध्य कमान का अलंकरण समारोह जबलपुर में 27 फरवरी 2021 को आयोजित किया जाएगा। इस समारोह के दौरान निम्नलिखित जाबांजों को उनकी शौर्य और वीरता के लिए सेना पदक (वीरता) से अलंकृत किया जाएगा:-


मेजर आशुतोष तोमर –उत्तर प्रदेश के ग्राम खुर्जा, जिला – बुलंदशहर के रहनेवाले मेजर आशुतोष तोमर को सेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें दिसंबर 2013 में भारतीय सेना में कमीशन दिया गया था।

27 जुलाई 2019 को पुष्ट इनपुट के आधार पर, मेजर आशुतोष के नेतृत्व में एक टीम द्वारा जम्मू और कश्मीर के एक शहर में 20 घरों की घेराबंदी की गई थी। ऑपरेशन के दौरान, एक आतंकवादी ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। अपने जवानों के लिए घातक खतरे को भांपते हुए मेजर आशुतोष रेंगते हुए आतंकवादी के करीब पहुंचे और आतंकवादी को मौके पर ही मार गिराया।

ये भी पढ़े – मध्यप्रदेश में सक्रिय है परिवहन माफिया – कमलनाथ

हवलदार (अब नायब सूबेदार) सुनील सिंह –
उत्तराखंड के ग्राम – बिमोला, जिला – अल्मोड़ा के रहनेवाले हवलदार (अब नायब सूबेदार) सुनील सिंह को सेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया जाएगा। वह मई 2002 में भारतीय सेना में शामिल हुए थे।

कार्रवाई – 28 मार्च 2019 को, हवलदार (अब नायब सूबेदार) सुनील सिंह जम्मू और कश्मीर के एक वन क्षेत्र में एक घात का हिस्सा थे। रात्रि में 1:30 बजे, तीन आतंकवादियों का एक समूह घात के अंदर चला गया। जैसे ही घात पार्टी ने गोलियां चलाईं, उनमें से एक आतंकवादी ने भागने की कोशिश की। हवलदार सुनील सिंह ने गोलीबारी की और आतंकवादी को घायल कर दिया। इसके अलावा, हवलदार सुनील सिंह छिपे हुए आतंकवादी के करीब पहुंचे और आतंकवादी को मौके पर ही मार गिराया।

 

Related Articles

Back to top button