सोमवार सुबह से जम्मू-कश्मीर में हो रही बारिश, 21 तक रहेगा मौसम खराब

जम्मू, रविवार को पूरा दिन उमस भरी गर्मी झेलने के बाद जम्मू-कश्मीर में सोमवार सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है। जिससे अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले कुछ दिनों से तापमान 35 डिग्री के आसपास ही बना हुआ था। एक तो तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास और उपर से उमस अपनी चरम सीमा पर रहने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन सोमवार सुबह से ही बारिश ने मौसम एक बार फिर सुहावना बना दिया है। बारिश के साथ ठंड़ी हवाएं भी चल रही हैं।

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने अनुसार 19-21 तारीख तक अधिक मॉनसून वर्षा की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस दौरान कभी-कभी बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। हालाकि इस दौरान बाढ़ की कोई उम्मीद नहीं है लेकिन अचानक बाढ़, जलभराव और भूस्खलन आदि की संभावना है। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बारे में सतर्क रहना चाहिए।

मौसम कार्यालय ने ऊंचाई वाले इलाकों में रहने वाले लोगों से सतर्क रहने को कहा है, जबकि पर्यटकों और ट्रेकर्स को बाढ़ की संभावना के कारण पहाड़ों या नदियों के किनारे बने शिविरों में जाने से बचने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने उत्तरी अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से दो पवन प्रणालियों का हवाला देते हुए जम्मू और कश्मीर दोनों संभागों के संभागीय आयुक्तों को चेतावनी जारी की है।

इस सिस्टम के कारण 19 से 21 जुलाई तक जम्मू में ज्यादातर जगहों पर, मुख्य रूप से पीरपंजाल रेंज में और कश्मीर संभाग के कई स्थानों पर व्यापक बारिश के साथ बिजली और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी मोहम्मद हुसैन मीर ने कहा कि हम बारिश के बीच ईद मना सकते हैं हालांकि तापमान में 5-6 डिग्री की गिरावट की उम्मीद है। वर्षा से जम्मू-कश्मीर में अचानक बाढ़ का खतरा बढ़ जाएगा, विशेष रूप से ऊपरी इलाकों में।

मौसम कार्यालय ने कहा कि 19 से 21 जुलाई 2021 तक मुख्य रूप से जम्मू-श्रीनगर हाईवे, श्रीनगर-लेह हाईवे, डोडा-किश्तवाड़ रोड और मुगल रोड पर अस्थायी रूप से यातायात बाधित हो सकता है।

Related Articles

Back to top button