बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती देखना हुआ महंगा, चुकाना होगा अधिक शुल्क

वाराणसी,  सावन माह में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती देखने वाले शिवभक्तों को अपनी जेब और अधिक ढीली करनी होगी। सावन के सोमवार पर मंगला आरती दर्शन के लिए एक हजार 500 रुपये देने होंगे। सोमवार को छोड़ सावन माह भर मंगला आरती का 500 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क लगेगा। इसके पहले आम दिनों में मंगला आरती के लिए 350 रुपये शुल्क लगता है। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुनील कुमार वर्मा ने गुरुवार देर शाम आरती-अनुष्ठान शुल्क की नई दरें जारी कीं।

सीईओ के अनुसार सावन माह भर श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन के लिए 300 रुपये की जगह 500 और सोमवार के लिए 750 रुपये निर्धारित किया गया है। मंदिर में रूद्राभिषेक अनुष्ठान के लिए एक शास्त्री से 450 के स्थान पर 700 रुपये और पांच शास्त्री से एक हजार,380 के बजाय दो हजार, 100 रुपये दर निर्धारित किया गया है। इसर तरह मंदिर प्रशासन ने बाबा के मध्याह्न आरती का दर भी बढ़ा दिया है।

अब मध्याह्न भोग आरती, सप्तर्षि व रात्रि श्रृंगार भोग आरती का शुल्क 180 की जगह 200 रुपये देना होगा। मंदिर प्रशासन ने सावन सोमवार संन्यासी भोग के लिए सात हजार,500, अखंड दीप के लिए 700, रुद्राभिषेक 20 वर्ष के लिए 25 हजार, महामृत्युंजय जप (32 शास्त्री एक दिन) के लिए एक लाख एवं सात शास्त्री से पांच दिन में कराने के लिए 51 हजार रुपये मंदिर कोष में जमा करने होंगे। मंदिर प्रशासन की नई दरों से अब शिवभक्तों में नाराजगी भी है। नाटी इमली के शिवभक्त राम सरन यादव और मनोज दुबे कहते है कि बाबा विश्वनाथ के दरबार में भी अब मनमानी होने लगी है । दरबार में भी अब पैसे वाले श्रद्धालु ही मंगला आरती देख पायेंगे।

Related Articles

Back to top button