वेस्ट इंडीज के खिलाफ, ईशान किशन ने किया यह रिकॉर्ड अपने नाम

भारत ने त्रिनिदाद में तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ करारी जीत में रिकॉर्ड तोड़ दिए, कप्तान हार्दिक पंड्या के नियंत्रण में आने से पहले इशान किशन ने टोन सेट किया।

रिकॉर्ड तब टूटे जब भारत ने त्रिनिदाद में ब्रायन लारा स्टेडियम में तीन मैचों की श्रृंखला के निर्णायक तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को हराकर श्रृंखला 2-1 से जीत ली। इस जीत ने भारत की वेस्टइंडीज पर लगातार 13 एकदिवसीय जीत की रिकॉर्ड-सेटिंग श्रृंखला को आगे बढ़ाया।

2007 के बाद से उन्होंने विंडीज के खिलाफ एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। अगली सबसे बड़ी टीम पाकिस्तान है, जिसने जिम्बाब्वे को लगातार 11 वनडे सीरीज में हराया है, मंगलवार को वेस्टइंडीज पर 200 रनों की जीत भारत की दूसरी सबसे बड़ी वनडे जीत (रनों के मामले में) भी थी।

इशान किशन, शुबमन गिल, संजू सैमसन और बाद में हार्दिक पंड्या की अगुवाई में बल्लेबाजों ने 351/5 रन बनाकर जीत दर्ज की। भारत 2006 के बाद पहली बार वेस्टइंडीज से कोई सीरीज हारने से बचना चाहता था। जवाब में, वेस्टइंडीज ने 11 ओवर के अंदर चार विकेट खो दिए क्योंकि मुकेश कुमार (3/30) ने नई गेंद से धमाल मचा दिया। मेजबान टीम खराब शुरुआत से कभी उबर नहीं पाई और शार्दुल ठाकुर ने आकर 37 रन देकर 4 विकेट लिए। भारत ने वेस्टइंडीज को 35.3 ओवर में 151 रन पर आउट कर दिया.

ईशान किशन के नाम यह बेहतरीन रिकॉर्ड

20वें ओवर में यानिक कारिया की गेंद पर बोल्ड होने से पहले किशन ने 64 गेंदों पर 77 रन बनाए थे. उनके आउट होने से शुबमन गिल के साथ उनकी शुरुआती साझेदारी रुक गई, जो 143 रन पर थी। इस प्रक्रिया में, किशन ने अपना लगातार तीसरा वनडे अर्धशतक लगाया। परिणामस्वरूप, वह एक श्रृंखला के तीन वनडे मैचों में से प्रत्येक में कम से कम 50 रन बनाने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन गए। श्रेयस अय्यर, जिन्होंने 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के तीन विदेशी मैचों में से प्रत्येक में अर्धशतक बनाया था, ऐसा करने वाले अंतिम व्यक्ति थे।

ईशान किशन वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक दिवसीय श्रृंखला के प्लेयर ऑफ़ थे सीरीज बने।

वेस्टइंडीज में भारत का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर

पिछला रिकॉर्ड 26 जून 2009 को 339/6 था और यह वेस्टइंडीज में भारत का सबसे बड़ा वनडे स्कोर था। वह मैच भारत ने 20 रनों से जीता था।

 

 

 

Related Articles

Back to top button