लंदन और पाकिस्तान से चलता है ड्रग्स का कारोबार,

ममता कुलकर्णी का पति विक्की गोस्वामी सबसे बड़ा सप्लायर, कोडवर्ड करीना और कटरीना भी है

बॉलीवुड में ड्रग्स सप्लाई के लिए पैडलर्स का इतना बड़ा मायाजाल कि पुलिस और NCB कभी भेद नहीं पाईभारत में चार रास्तों से आता है ड्रग्स, सबसे बड़ा ट्रांजिट रूट भी भारत ही है

बॉलीवुड में ड्रग्स की बादशाहत किसके पास है, जिस तक नारकॉटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के भी हाथ भी नहीं पहुंच सकते। इस धंधे के मजबूत तार ब्रिटेन और पाकिस्तान से जुड़े हैं। भारत में ड्रग्स का कारोबार ब्रिटेन में बैठे विक्की गोस्वामी और कराची से टाइगर मेमन चला रहे हैं।

भारत को नशे की गर्त में ले जाने वाला एक और नाम है इकबाल मिर्ची, जिसकी साल 2013 में लंदन में मौत हो गई। ड्रग्स को लेकर बॉलीवुड एक दफा फिर से चर्चा में है क्योंकि इस दफा कैद में शाहरुख खान का बेटा आर्यन है, जिसे शुक्रवार को 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्ट्डी में भेज दिया गया है।

एक्सपर्ट मानते हैं कि बॉलीवुड में ड्रग्स की जड़ें बहुत गहराई तक जमी हुई हैं। ड्रग्स सप्लायर्स के लिए बॉलीवुड एक प्रीमियम मार्केट है, जहां से सालाना कई सौ करोड़ की कमाई होती है। दैनिक भास्कर ने बॉलीवुड में फैले ड्रग्स के जाल पर बहुत गहराई से रिसर्च की।

इस रिसर्च में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है। कोई एक तरह का ड्रग्स नहीं है, कई तरह के नशों का कारोबार होता है। ड्रग्स के अपने-अपने कोडवर्ड है, यहां तक कि करीना कपूर और कटरीना कैफ जैसी एक्ट्रेसेस के नाम भी ड्रग्स के कोडवर्ड के लिए यूज होते हैं।

बॉलीवुड ड्रग्स सप्लायर नहीं, लेकिन सबसे बड़ा कंज्यूमर है

मुंबई क्राइम पर अनेक इंवेस्टिगेटिव किताबें लिखने वाले विवेक अग्रवाल बताते हैं कि बॉलीवुड ड्रग्स का सप्लायर नहीं, लेकिन सबसे बड़ा कंज्यूमर है। मुंबई में ड्रग्स स्मगलिंग में सबसे ज्यादा एनकाउंटर करने वाले रिटायर्ड सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर सुहास गोखले बताते हैं बॉलीवुड में ड्रग्स का सेवन स्टेटस सिंबॉल के तौर पर किया जाता है।

दूसरा काम का तनाव कम करने के लिए, मजे के लिए, डिप्रेशन दूर करने के लिए, एक्साइटमेंट और एंग्जाइटी को दूर करने के लिए किया जाता है। गोखले के अनुसार 90 फीसदी बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री किसी न किसी रूप में ड्रग्स लेती हैं।

सबसे ज़्यादा पॉपुलर म्याऊं-म्याऊं

90 के दशक में मुंबई में डाएजॉन, चरस, गांजा, कोकीन, ब्राउन शुगर सब तरह की ड्रग्स की स्मलिंग हुआ करती थी। गोखले के अनुसार इस वक्त बॉलीवुड में सबसे ज्यादा एमडी का सेवन होता है। एमडी का पॉपुलर नाम म्याऊं-म्याऊं है। इसकी वजह है कि इसके सेवन से नशा कोकीन जैसा होता है, लेकिन यह कोकीन से कहीं सस्ती होती है। इसे लेने से आंखों की पुतलियां बड़ी हो जाती हैं इसलिए इसे म्याऊं-म्याऊं कहते हैं।

एमडी एक तरह का कीटनाशक है जो भारत में प्रतिबंधित है। इसके अलावा हाई प्रोफाइल बॉलीवुड सेलिब्रेटीज कोकीन का इस्तेमाल करती हैं। यह सबसे मंहगा नशा है। इससे नीचे की ग्रेड में चरस, गांजा, हाइड्रोकोडोन, केटामाइन, एमडीएमए (एक प्रकार का केमिकल),म्याऊं-म्याऊं, मैनरेक्स इस्तेमाल होता है। एमडीएमए सेक्स स्टीयूमिलेटर के तौर पर भी लिया जाता है।

सप्लायर और पैडलर का मायाजाल जिसे कोई भेद नहीं पाया

बॉलीवुड में ड्रग्स सप्लाई होती कैसे हैं, ये बहुत पेचीदा सवाल है। सप्लायर और पैडलरों का एक ऐसा मायाजाल है, जिसे पुलिस और NCB आज तक भेद नहीं पाई है। कुछ पैडलर पकड़ाते हैं, लेकिन उनका नेटवर्क इस तरह बनाया जाता है कि एक पैडलर से दूसरे पैडलर को तो फिर भी पकड़ा जा सकता है लेकिन सप्लायर, डिलीवरी देने वाले और मुख्य सरगना तक कभी नहीं पहुंचा जा सकता है।

एनसीबी की कई रेड्स में शामिल रहे शिवा केशवान बताते हैं कि मुंबई में ड्रग्स का कारोबार एक ही तरीके से होता है। ‘ए’ आगे 6 लोगों ड्रग्स देता है, यह 6 लोग आपस में एक दूसरे को नहीं जानते हैं, ये 6 लोग अपने पास से आगे 50-50 लोगों को ड्रग्स देते हैं, वे 50 भी एक दूसरे को नहीं जानते। वे लोग अपने गैंग के 1000-1000 लोगों को ड्रग्स देते हैं। वह 1,000 लोग अपने आगे के लोगों को। कोई किसी को नहीं जानता है।

सुहास गोखले के अनुसार रेड्स के जरिए हम लोग पैडलर तक पहुंचते हैं, फिर दूसरे, तीसरे, चौथे पैडलर तक लेकिन उसके बाद की जांच में फिर यह पता नहीं लग पाता है कि उस आखिरी आदमी को ड्रग्स किसने दिया। गोखले के अनुसार 80 फीसदी सप्लाई चेन अंडरग्राउंड काम करती है। ऊपर की पाइप पकड़ कर तो NCB जांच में आगे बढ़ती रहती है, लेकिन जहां पाइप अंडरग्राउंड हो जाता है, वहां पता ही नहीं लगता।

बॉलीवुड में ड्रग्स के कारोबारी

बॉलीवुड में ड्रग्स सप्लाई में हमेशा सबसे बड़ा नाम अर्जुन रामपाल, डॉली बिंद्रा, बॉबी डार्लिंग और आदित्य पंचोली का आता रहा है। यह सिर्फ सप्लायर हैं, कारोबारी नहीं। ड्रग्स के मामले में आज तक बॉलीवुड में सिर्फ एक कृतिका देसाई नाम की मॉडल और एक्ट्रेस की हत्या हुई है। अर्जुन रामपाल को दो दफा NCB पूछताछ के लिए बुला चुकी है।

उनके जब्त किए गए लैपटॉप और मोबाइल से ड्रग्स सप्लाई के पुख्ता सुबूत भी मिल चुके हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। हाल ही में, अर्जुन रामपाल के साले अगिसिलाओस को NCB ने गोवा से ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया है। इन्हें तीसरी दफा ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया है। विक्की गोस्वामी और टाइगर मेमन के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुकी है।

विक्की गोस्वामी और टाइगर मेमन

कौन है विक्की और मेमन

विक्की गोस्वामी फिल्म एक्ट्रेस रही ममता कुलकर्णी का पति है। टाइगर मेमन, याकूब मेमन का भाई है और 1993 मुंबई बम धमाके में आरोपी भी है। विक्की गोस्वामी इंटरनेशनल लेवल पर ड्रग्स का इतना बड़ा माफिया बन चुका है कि दुनिया के हर देश की ड्रग्स उसके पास आती है, जिसे चखकर वह बताता है कि मार्केट में इसकी कीमत क्या होनी चाहिए। वह इंटरनेशनल टॉप माफिया में से एक है।

इसे भारत, दुबई और केन्या में ड्रग्स स्मगलिंग के आरोप में गिरफ्तार भी किया जा चुका है। इस वक्त यह ब्रिटेन के सबसे पॉश इलाके में 5.5 मिलियन डॉलर के बंगले में रहता है। दिल्ली नारकॉटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उच्च अधिकारी का कहना है कि विक्की गोस्वामी और टाइगर मेमन के खिलाफ अनेक बार रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है, लेकिन जिन देशों में वह रह रहे हैं, वह इसमें साथ नहीं दे रहे हैं।

ड्रग्स के इंटरनेशनल मार्केट का भारत सबसे बड़ा ट्रांसिट पॉइंट

दो रूट हैं जहां से ड्रग्स आती है न केवल भारत के लिए बल्कि इंटरनेशनल स्तर पर सप्लाई करने के लिए। इंडियन कोस्टल बेल्ट सबसे लंबी ऐसी कोस्टल बेल्ट है, जहां प्राकृतिक टापू हैं, जहां से स्मलिंग का यह धंधा चलता है, जिस पर पहरेदारी नामुमकिन है। भारत में सबसे बड़े ट्रांसिट पॉइंट मुंबई, गोवा, दिल्ली और पंजाब हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button