क्या चीन भी शामिल हो रहा है रूस यूक्रेन युद्ध में? जानिए क्या कहते हैं अमेरिका, रूस और चीन के प्रवक्ता?

रूस ने अमेरिका के इस बयान को गलत बताया है कि रूस चीन के पास मदद के लिए गया था

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने मंगलवार को चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जिएची के साथ मीटिंग की। खबरों के मुताबिक मीटिंग में अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी कि वह रूस को किसी भी तरह की सैन्य या आर्थिक सहायता न दे। इटली की राजधानी रोम में हुई यह यह मीटिंग 7 घंटे तक चली।

इससे पहले अमेरिका आरोप लगा चुका है कि रूस ने जंग के दौरान चीन से वॉर इक्विपमेंट की मांग की थी। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, रूस यूक्रेन में मुश्किल हालातों का सामना कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से रूस की अर्थव्यवस्था बुरी तरह तबाह हो गई है। इस वजह से रूस ने चीन से मदद मांगी। हालांकि, चीन ने अमेरिका के इन आरोपों से इनकार किया है।

बातचीत के दरवाजे खुले रखे चीन- अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा- हमने बीजिंग को साफ- साफ बता दिया है कि हम किसी भी देश को रूस के नुकसान की भरपाई करने की अनुमति नहीं देंगे। अमेरिका पहले ही कह चुका है कि अगर चीन ने रूस पर पश्चिमी देशों की ओर से लगाए प्रतिबंधों का असर खत्म करने में मदद की, तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

व्हाइट हाउस से जारी बयान के मुताबिक, सुलिवान ने अमेरिका-चीन संबंधों पर भी बात की। दोनों डिप्लोमेट्स ने अमेरिका और चीन के बीच बातचीत के दरवाजे खुले रखने की जरूरत पर भी जोर दिया। रूस और चीन के बीच सहयोग को लेकर अमेरिका ने गहरी चिंता जताई है। सुलिवान के मुताबिक, अमेरिका का मानना ​​​​है कि चीन को यूक्रेन पर रूसी हमले की जानकारी पहले से ही थी।

पश्चिमी देशों से इतर रूस का दावा
रूस का कहना है कि डोनेट्स्क और लुहान्स्क प्रांत के लोगों ने खुद को बचाने के लिए मदद मांगी थी। जिसके बाद बाद रूस ने यूक्रेन में एक स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन शुरू किया। रूसी डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा है कि ये स्पेशल ऑपरेशन केवल यूक्रेनी मिलिट्री इंफ्रास्टक्चर को टारगेट कर रही है और यहां के लोगो को ऑपरेशन से खतरा नहीं होगा।

हालांकि, पश्चिमी देश रूस के इन दावों के खिलाफ हैं। इसी वजह से पश्चिमी देशों ने रूस पर ढेर सारे प्रतिबंधों का ऐलान किया है। वहीं, यूक्रेन में रूसी ऑपरेशन का समर्थन करने को लेकर बेलारूस पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button