Report में खुलासा: चीन में सरकार की आलोचना करने वाले लोग हो रहे गायब

बीजिंग: चीन में सरकार की आलोचना करने वाले लोग अचानक गायब होते जा रहे हैं।  चीनी शासन की आलोचना व अपमान  करने वाले  लोगों को उनके घरों और सड़कों से गायब किया जा रहा है । ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट समाचार com.au  की रिपोर्ट  के अनुसार साम्यवादी शासन को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति कितना अमीर और शक्तिशाली है, और न ही वह कितना गुमनाम और लो-प्रोफाइल है ।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि जो कोई भी कम्युनिस्ट पार्टी की आलोचना करने या उसके मूल्यों का समर्थन नहीं करने का साहस करता है उसे निशाना बनाया जा रहा है। रिपोर्ट में मानवाधिकार समूह सेफगार्ड डिफेंडर्स ने कहा कि सरकार को अपमानित करने के लिए पूरे चीन में अधिकारियों द्वारा औसतन एक दिन में कम से कम 20 लोग ‘गायब’ किए गए हैं।

 

इनमें  कई हाई-प्रोफाइल मामले  भी शामिल हैं जैसे कि अरबपति टेक गुरु मैमथ अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा, जिन्होंने अक्टूबर 2020 में शंघाई में बंड शिखर सम्मेलन में देश के बैंकिंग विनियमन से निराशा व्यक्त करते सरकार के खिलाफ आवाज उठाई थी, अचानक लापता हो गए थे। कुछ हफ्ते पहले चीनी सरकार के खिलाफ बोलने वाले  प्रमुख मानवाधिकार वकील चांग वेपिंग को यातनाओं की खबर भी सामने आई थी।

 

उनके गायब होने के लगभग एक साल बाद जब उनका पता चला तो  उन्हें अपने वकील से मिलने की अनुमति नहीं दी गई थी। उन्हें लगातार छह दिन  कुर्सी पर बांधकर रखा गया और नींद और भोजन नहीं लेने दिया गया ।  चीनी सुरक्षा बलों ने असंतुष्ट कलाकार ऐ वेईवेई, मानवाधिकार वकील वांग यू और वांग क्वानज़ैंग सहित अन्य प्रसिद्ध मानवाधिकार रक्षकों के साथ-साथ विदेशियों पर भी इस तरह की धक्केशाही  का इस्तेमाल किया है।  

Related Articles

Back to top button