एंटीलिया बम कांड मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा की अंतरिम जमानत बढ़ी

न्यू दिल्ली: मुंबई के पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा, जिन्हें एंटीलिया बम कांड मामले और व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के सिलसिले में उनकी पत्नी को गिरफ्तार किया गया था, आज सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया।

जस्टिस एएस बोपन्ना और बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने कहा कि अंतरिम जमानत को बार-बार बढ़ाया जाता है, इसलिए यह अंतिम विस्तार होगा।

पीठ ने श्री शर्मा की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी से कहा, “यदि इस अवधि के भीतर सर्जरी नहीं होती है, तो याचिकाकर्ता (प्रदीप शर्मा) को दो सप्ताह के बाद आत्मसमर्पण करना होगा।” अंतरिम जमानत में कोई अतिरिक्त विकल्प नहीं होगा।श्री रोहतगी ने कहा कि श्री शर्मा आत्मसमर्पण कर देंगे अगर तब तक उनकी पत्नी की सर्जरी नहीं होगी। “इस बार सर्जरी नहीं की जा सकी क्योंकि उनका रक्तचाप स्थिर नहीं हो रहा था,” उन्होंने कहा।पीठ ने कहा कि श्री शर्मा के आत्मसमर्पण के बाद अदालत उनकी याचिका पर नियमित जमानत के लिए सुनवाई करेगी।

एनआईए की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि श्री शर्मा बार-बार अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए। 26 जून को श्री शर्मा की अंतरिम जमानत चार सप्ताह के लिए सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ा दी थी।

श्री शर्मा को 5 जून को तीन सप्ताह की अंतरिम जमानत दी गई, क्योंकि उनकी पत्नी को सर्जरी होनी है। पीठ ने निर्णय दिया कि निचली अदालत की शर्तों के अधीन उन्हें अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाएगा।

18 मई को श्री शर्मा ने बॉम्बे हाई कोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी, जिसने उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया था, पर नोटिस जारी किया। उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा मामले की जांच की प्रक्रिया से असंतोष व्यक्त किया था।

एनआईए जांच ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर खड़ी एक एसयूवी में जिलेटिन की छड़ें रखने में गिरफ्तार पुलिसकर्मी सचिन वेज़ के साथ जुड़े सह-साजिशकर्ताओं पर चुप रहा।

25 फरवरी 2021 को अंबानी की संपत्ति ‘एंटीलिया’, दक्षिण मुंबई में एक एसयूवी में विस्फोटक मिले। 5 मार्च 2021 को पड़ोसी ठाणे में एक खाड़ी में एक व्यवसायी हिरन की लाश मिली. उसका SUV था।

श्री शर्मा, पुलिस अधिकारियों दया नायक, विजय सालस्कर और रवींद्रनाथ आंग्रे के साथ, मुंबई पुलिस के मुठभेड़ दस्ते में शामिल थे, जो कई मुठभेड़ों में 300 से अधिक अपराधियों को मार डाला था. श्री वेज़ ने हिरन को मार डालने में उनकी पूर्व सहयोगी की मदद की थी। सालस्कर 26 नवंबर को मुंबई में हुए एक आतंकी हमले में मारा गया था।

पिछले साल श्री शर्मा ने फरवरी 2022 के विशेष एनआईए अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। उन्हें जून 2021 में मामले में गिरफ्तार किया गया था।

Related Articles

Back to top button