MCD चुनावों से पहले BJP में शुरू हुई अंदरूनी कलह, जोनल कमेटी चुनावों में खुलकर सामने आ रही बगावत!

नई दिल्ली. आगामी दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) से पहले ही भाजपा में अंदरूनी कलह सामने आने लग गई है. एक तरफ जहां कई निगम पार्षद पार्टी छोड़कर आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) ज्वाइन कर रहे हैं. वहीं कई और भाजपा (BJP) निगम पार्षद पार्टी छोड़ने के मूड़ में नजर आ रहे हैं. इस तरह के संकेत हाल ही में निगम जोनल कमेटी चुनाव (Zonal Committee Election) में दिए जा चुके हैं.

इस बीच देखा जाए तो निगम जोनल चुनाव में जिस तरह से पार्षद बगावत कर आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशियों के हक में वोट डालकर उनको अध्यक्ष बनवा चुके हैं. ऐसे में उन पार्षदों का पार्टी को जल्द ही बाय-बाय कहने की संभावना जताई जा रही है. खासकर नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North MCD) के अंतर्गत नरेला जोन और शहरी सदर पहाड़गंज जोन के चुनावों में भाजपा शासित निगम को करारी शिकस्त मिली है.

बताते चलें कि मंगलवार को नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (NDMC) के तहत नरेला जोन के चुनाव में भाजपा के पास बहुमत होने के बावजूद चेयरमैनशिप गंवानी पड़ी है नांगलोई वार्ड से भाजपा निगम पार्षद ज्योति रछौया मतदान से गैर हाजिर रहीं, जबकि एक अन्य पार्षद ने आम आदमी पार्टी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग कर दी.

इसके चलते आम आदमी पार्टी का नरेला जोन के अध्यक्ष की सीट पर कब्जा हो गया है. आम आदमी पार्टी के रामनारायण ने यह चुनाव एक वोट से जीत लिया. जबकि उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी के ब्रह्म प्रकाश को चुना गया है.

पार्टी में पड़ी फूट का ऐसा ही नजारा कुछ शहरी सदर पहाड़गंज जोन में भी देखा गया है. शहरी सदर पहाड़गंज जोन में भी भाजपा को चेयरमैनशिप गंवानी पड़ी है. यहां पर भी आम आदमी पार्टी की सुल्ताना आबाद चेयरमैन चुनी गई हैं. वहीं, उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के नीरज शर्मा चुने गए हैं.

अब सवाल उठता है कि जब भाजपा उपाध्यक्ष पद पर अपना कब्जा इन दोनों जोन में जमा सकती है तो फिर चेयरमैन पद कैसे गंवा दिया. भाजपा नेतृत्व भी इसको लेकर काफी हैरान है.

भाजपा अध्यक्ष ने तीनों निगम पार्षदों को भेजा कारण बताओ नोटिस
नरेला जोन में मिली करारी हार को प्रदेश भाजपा नेतृत्व ने गंभीरता से लिया गया है. इस मामले में शामिल तीनों भाजपा निगम पार्षदों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल ने बताया कि नरेला जोन अध्यक्ष चुनाव में सविता खत्री और पूनम पवन सहरावत ने अपना मत पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार के खिलाफ दिया है.

वहीं, पार्षद ज्योति रछौया सदन में अनुपस्थित रहीं. उन्होंने कहा कि तीनों निगम पार्षदों ने पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार को अपना मत ना देकर के अनुशासनहीनता की है. इसलिए प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) ने तीनों निगम पार्षदों को कारण बताओं नोटिस (Show Cause Notice) जारी करते हुए जवाब देने को कहा है.

पार्टी में उठी बगावत के चलते इन पार्षद और नेताओं ने छोड़ी भाजपा
पार्टी में लगातार उठ रही बगावत और विरोध की आवाज के बीच कई पार्षद और नेता भाजपा छोड़ आम आदमी पार्टी का दामन थाम चुके हैं गत दिनों पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्वी दिल्ली नगर निगम का प्रतिनिधित्व करने वाले निगम पार्षद राजकुमार बल्लन आम आदमी पार्टी जॉइन कर चुके हैं. वहीं, अब ताजा मामला बगावती तेवर दिखाने वाली भाजपा पार्षद ज्योति रछौया का सामने आ रहा है.

बात करें इस तरह के अन्य मामलों की तो पिछले 1 साल के दौरान में भाजपा पार्षद आरती यादव, पूर्व निगम पार्षद अनिल यादव, अनारकली वार्ड से भाजपा पार्षद रेखा दीक्षित के अलावा विधानसभा प्रत्याशी संतलाल सांवरिया, शाहदरा जिला महामंत्री श्रवण दीक्षित, श्रमिक संघ अध्यक्ष रहे जेपी टांक, जगबीर प्रधान, राकेश गुजराल, विशनदेव समेत ऐसे कई प्रमुख लोग हैं जो भाजपा को छोड़कर आम आदमी पार्टी जॉइन कर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button