रिकॉर्ड्स तोड़कर भी हारी भारतीय टीम

 

भारतीय पुरुषों की 4×400 मीटर रिले टीम ने शुक्रवार को टोक्यो में एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन वह फाइनल में नहीं पहुंच पाई। मोहम्मद अनस याहिया, टॉम नोह निर्मल, राजीव अरोकिया और अमोल जैकब की भारतीय चौकड़ी दूसरी हीट में चौथे स्थान पर रही। भारतीय टीम कुल नौवें स्थान पर रही और इस तरह से आठ टीमों के फाइनल में जगह नहीं बना पाई। दोनों हीट में शीर्ष तीन स्थानों पर रहने वाली टीमें तथा इसके दो सर्वश्रेष्ठ समय निकालने वाली टीमें फाइनल में जगह बनाती हैं।

 

इससे पहले का एशियाई रिकॉर्ड कतर के नाम पर था जिसने तीन मिनट 00.56 सेकेंड के साथ एशियाई खेल 2018 में स्वर्ण पदक जीता था। जैकब सबसे आखिर में दौड़े और उन्होंने भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 44.68 सेकेंड में दौड़ पूरी की। जब उन्होंने राजीव अरोकिया (44.84 सेकेंड) से बैटन ली, तब टीम छठे स्थान पर चल रही थी लेकिन उन्होंने दो प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ा।

 

राष्ट्रीय रिकॉर्डधारक याहिया ने 45.60 सेकेंड के साथ सबसे धीमा समय निकाला। इससे पहले राष्ट्रीय रिकार्डधारी प्रियंका गोस्वामी महिलाओं की 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में 17वें और भावना जाट 32वें स्थान पर रहीं। गुरप्रीत सिंह पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदल चाल पूरी नहीं कर सके और गर्मी तथा उमस के कारण ऐंठन की वजह से उन्होंने नाम वापस ले लिया। वे 35 किमी की दूरी दो घंटे 55 मिनट 19 सेकंड में पूरी करके 51वें स्थान पर थे। इसके बाद वे अलग बैठ गए और मेडिकल टीम ने उनकी मदद की।

 

Related Articles

Back to top button