कारगिल के योद्धा के बाद भारतीय फुटबॉलर का मणिपुर में जला घर

मणिपुर में जन्मे भारतीय खिलाड़ी चिंगलेनसाना सिंह ने आरोप लगाया कि जातीय अशांति के कारण उनका लगभग सब कुछ बर्बाद हो गया है।

चिंगलेनसाना उस दिन केरल के कोझिकोड में एएफसी कप (एक एशियाई महाद्वीपीय प्रतियोगिता) के प्ले-ऑफ मैच में हैदराबाद एफसी बनाम मोहन बागान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। सिंह ने दावा किया कि जब वह खेल के बाद लॉकर रूम में दाखिल हुए, तो उनका फोन संदेशों और कॉलों से भरा हुआ था, जिससे उन्हें हिंसा के बारे में पता चला।

चुराचांदपुर जिले के खुमुजामा लीकाई के मूल निवासी चिंगलेनसाना ने कहा, ”इसने हमसे सब कुछ छीन लिया, हमने जो कुछ कमाया, वह सब कुछ जो हमारे पास था।”मुझे पता चला कि हमारे घर में आग लगा दी गई थी, और चुराचांदपुर फुटबॉल पिच जो मैंने बनाई थी, उसे भी नष्ट कर दिया गया था। यह काफी दुखद था।

27 वर्षीय फुटबॉलर ने दावा किया कि अपने माता-पिता से संपर्क करने के बाद, उन्होंने वापस मणिपुर के लिए उड़ान भरी। उन्होंने कहा, “युवाओं को एक मंच देने की मेरी बड़ी महत्वाकांक्षा थी, लेकिन इसे छीन लिया गया। सौभाग्य से मेरा परिवार एक राहत आश्रय में स्थानांतरित हो गया और हिंसा से बचने में सक्षम हो गया, लेकिन हम फिर से शुरुआत करेंगे।”

चिंगलेनसाना और उसका परिवार, पूर्वोत्तर राज्य के हजारों अन्य विस्थापित व्यक्तियों के साथ, परेशान करने वाले अनुभव से उबरने और सब कुछ खोने के बाद फिर से शुरुआत करने के तरीकों की खोज करते हैं।

यह संघर्ष, जिसने अब तक राज्य में लगभग 140 लोगों की जान ले ली है, विपक्ष और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के बीच एक राजनीतिक टकराव में भी बदल गया है। संसद का वर्तमान मानसून सत्र 20 जुलाई को शुरू होने के बाद से विपक्षी दलों की मांग के कारण इससे त्रस्त है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले पर दोनों सदनों को संबोधित करें और फिर इस पर चर्चा होनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button