जानिए कैसे बनाया जा रहा है हवाई यात्रा को सुरक्षित !

हम सभी ने बदलते विमान की प्रशंसा की है जिसमें हम यात्रा करते हैं।

हम सभी ने बदलते विमान की प्रशंसा की है जिसमें हम यात्रा करते हैं। सुपीरियर, हल्के वजन वाले शरीर। प्रौद्योगिकी जो ईंधन बचाने में मदद करती है। और जो विमान लंबी दूरी तक उड़ान भर रहे हैं। हम में से कुछ लोगों को यह देखकर सुखद आश्चर्य हुआ है कि कुछ हवाई अड्डों पर टच स्क्रीन और दूसरों में यात्रियों का मार्गदर्शन करने वाले रोबोट हैं। इन परिवर्तनों के केंद्र में, जो उड़ान के अनुभव को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बना रहे हैं, प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाना है।

आम धारणा यह है कि इन नई तकनीकों को अंतरराष्ट्रीय निर्माताओं जैसे बोइंग और एयरबस जैसे अंतरराष्ट्रीय निर्माताओं और रोल्स रॉयस और सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन जैसे इंजन निर्माताओं द्वारा लाया जा रहा है। हां, वे भारतीय प्रतिभा पूल और भारतीय कंपनियों की मदद से हैं जो बड़े पैमाने पर विमानन क्षेत्र की प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण को बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं।

“टीम ने इन मुद्दों को हल करने के लिए स्वचालन के लिए चार मुख्य सिद्धांतों पर विचार-मंथन और परिभाषित किया: विद्युत डिजाइन के सभी पहलुओं में पहली बार गुणवत्ता-अनिवार्य; इंजीनियरिंग उत्पादकता-लगातार गति और प्रभावकारिता को बढ़ावा देती है; डिजिटल थ्रेड- सभी डिज़ाइन चरणों के माध्यम से मौजूद होना चाहिए; स्वचालन- गुणवत्ता और इंजीनियरिंग दक्षता को बढ़ाता है, ”गुप्ते कहते हैं।

हवाई यातायात प्रवाह को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए हवाईअड्डे में जल्द ही एआई-सक्षम कतार प्रबंधन प्रणाली भी होगी। इंटरनेट ऑफ थिंग्स सक्षम स्मार्ट ट्रॉली और बग्गी सिस्टम भी शुरू किया जाएगा, जिससे पूरे हवाई अड्डे पर वास्तविक समय में बैगेज ट्रॉली और बग्गी की उपलब्धता की ट्रैकिंग और निगरानी की जा सकेगी।

Related Articles

Back to top button