G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, 200 से अधिक बैठकें होगी। जानिए आगे।

G20 एक प्रमुख वैश्विक मंच है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है।

  1. G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, 200 से अधिक बैठकें होगी। जानिए आगे।

G20 एक प्रमुख वैश्विक मंच है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है।

भारत अपनी अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को 2023 में नई दिल्ली में जी -20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, विदेश मंत्रालय(एमईए) ने मंगलवार को घोषणा की।

भारत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा, और इस साल दिसंबर में शुरू होने वाले देश भरमें 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है।

MEA ने कहा कि G20 प्रेसीडेंसी के रूप में भारत, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और UAE को अतिथिदेशों के रूप में आमंत्रित करेगा।

जबकि भारत की G20 प्राथमिकताएं मजबूत होने की प्रक्रिया में हैं, विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है: “चल रही बातचीतसमावेशी, न्यायसंगतऔर सतत विकास के इर्दगिर्द घूमती है;  लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली);  महिला सशक्तिकरण;  स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा से लेकर वाणिज्य, कौशलमानचित्रण, संस्कृति और पर्यटन तक के क्षेत्रों में डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना और तकनीकसक्षम विकास;  जलवायु वित्तपोषण;  परिपत्रअर्थव्यवस्था;  वैश्विक खाद्य सुरक्षा;  ऊर्जा सुरक्षा;  हरा हाइड्रोजन;  आपदा जोखिम में कमी और लचीलापन;  विकासात्मक सहयोग;  आर्थिक अपराधके खिलाफ लड़ाई;  और बहुपक्षीय सुधार।

हमारी अध्यक्षता के दौरान, भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील ट्रोइका बनाएंगे।  यह पहली बार होगा जब ट्रोइका में तीन विकासशील देश और उभरतीअर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी, जो उन्हें एक बड़ी आवाज प्रदान करेंगी, ”विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

G20, या ग्रुप ऑफ ट्वेंटी, दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतरसरकारी मंच है।  इसमें 19 देश शामिल हैंअर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिणअफ्रीका, तुर्की, यूके और यूएस  और यूरोपीय संघ (ईयू)

सामूहिक रूप से, G20 वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का 75 प्रतिशत और विश्व जनसंख्या का दोतिहाई हिस्सा है, जो इसे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच बनाता है।  भारत वर्तमान में G20 Troika (वर्तमान, पिछली और आने वाली G20 प्रेसीडेंसी) काहिस्सा है जिसमें इंडोनेशिया, इटली और भारत शामिल हैं

Related Articles

Back to top button