FIH हॉकी प्रो लीग अभियान में भारत ने अर्जेंटीना के खिलाफ 2-1 से हासिल की जीत

हॉकी में, भारत ने नीदरलैंड्स के आइंडहोवन में अपने अंतिम एफआईएच प्रो लीग 2022-23 मैच में अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया। भारत के आकाशदीप सिंह और सुखजीत सिंह ने एक-एक गोल किया जबकि अर्जेंटीना के लिए लुकास टोस्कानी ने एकमात्र गोल किया। इस जीत के साथ, भारत ने 16 मैचों में 30 अंकों के साथ एफ आई एच प्रो लीग में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। अर्जेंटीना 14 मैचों में 13 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है। भारत अब एफ़आईएच प्रो लीग 2022-23 में दूसरे स्थान पर मौजूद ग्रेट ब्रिटेन पर चार अंकों की बढ़त बनाए हुए है, लेकिन यूरोपीय टीम को अभी चार मैच खेलने बाकी हैं।

इस जीत के साथ भारत अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर कायम है। आकाशदीप सिंह (2′) और सुखजीत सिंह (14′) के शुरुआती गोलों ने भारत को आगे बढ़ने में मदद की, जबकि लुकास टोस्कानी (58′) ने अर्जेंटीना के लिए एकमात्र गोल किया।
अनुभवी स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह ने खेल में दो मिनट से भी कम समय में गोल कर भारत को अच्छी शुरुआत दी। डी में अचिह्नित, वह गेंद का इंतजार कर रहा था। दाहिने फ्लैंक से एक अच्छी सहायता को अच्छी तरह से उठाया गया और आसानी से नेट में डिफ्लेक्ट किया गया।

भारत की शुरुआती 1-0 की बढ़त से बेपरवाह अर्जेंटीना ने चौथे मिनट में घातक जवाबी हमला किया लेकिन भारत ने समय पर अवरोधन किया और गेंद को अपने कब्जे में रखा। अगले कुछ मिनटों में भारत ने अपने आक्रमण पर निर्माण किया। उन्होंने अपनी खोज में संयम दिखाया और 14 वें मिनट में एक मौका आया जब आकाशदीप ने विवेक सागर प्रसाद को एक अच्छा बैक पास देकर गोल किया।

मनदीप सिंह ने अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय गोल करने की होड़ में, जरमनप्रीत के साथ गेंद को भारत के हाफ में रखने का प्रयास किया, लेकिन अर्जेंटीना ने सभी भारतीय हमलावरों को निशाने पर रखने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया।
58वें मिनट में अर्जेंटीना ने अहम पीसी जीता लेकिन निकोलस डेला टोरे की फ्लिक को भारत के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने बड़ी खूबसूरती से बचा लिया। हालाँकि, रेफरी ने भारत द्वारा संभावित खतरे के खेल के लिए अर्जेंटीना को एक और पीसी से सम्मानित किया।
अमित रोहिदास को ऊपर से अपनी छड़ी का इस्तेमाल करते हुए देखा गया और भले ही भारत ने रेफरल के माध्यम से अपील की, लेकिन पीसी के फैसले को बरकरार रखा गया। इस बार गोल करने के लिए लुकास तोस्कानी ने श्रीजेश को हराकर अर्जेंटीना को लाइफलाइन लैप किया। हालांकि अंतिम दो मिनट तनावपूर्ण रहे, लेकिन भारत ने 2-1 से बढ़त बनाए रखी और अंतत: तीन अंक अपने खाते में जोड़े। भारत ने इस सत्र में अपने अभियान का अंत 30 अंकों के साथ किया।

Related Articles

Back to top button