स्वतंत्रता के बाद से भारत एक हिंदू राष्ट्र है – बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को कहा कि स्वतंत्रता के बाद और 1947 में विभाजन के बाद, जो कुछ भी बचा था, वह एक “हिंदू राष्ट्र” था।
धार्मिक नेताओं के एक वर्ग द्वारा भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग के बारे में पूछे जाने पर कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा, “जब भारत का विभाजन हुआ था, तो यह इस मुद्दे पर (धार्मिक तर्ज पर) हुआ था। विभाजन के बाद, पाकिस्तान बना और शेष रह गया। राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री ने दावा किया कि उनके भोपाल में रहने वाले एक मुस्लिम मित्र हर दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं और शिव मंदिर भी जाते हैं।

“मैंने अपने मुस्लिम मित्र से पूछा कि वह भगवान हनुमान और भगवान शिव की पूजा करने के लिए कैसे प्रेरित हुए। मेरे मित्र ने उत्तर दिया कि जब उन्होंने अपने परिवार का इतिहास पढ़ा, तो उन्हें पता चला कि उनके पूर्वज राजस्थान के राजपूत थे और उनके कुछ रिश्तेदार अभी भी राजपूत हैं।” जो राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी रहते हैं,।

भाजपा नेता ने कहा कि उनके मुस्लिम मित्र की तरह देश में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लगता है कि उनके पूर्वजों ने कभी हनुमान चालीसा का पाठ किया था।

अनुभवी राजनेता ने कहा कि वह युवाओं को ड्रग्स से दूर करने के लिए “हनुमान चालीसा क्लब” बनाने पर विचार कर रहे हैं।

पंजाब में अलगाववादी ताकतों की हालिया गतिविधियों के बारे में पूछे जाने पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार समस्या से निपटने के लिए मिलकर काम कर रही है और उनके प्रयासों के अच्छे परिणाम आएंगे।

Related Articles

Back to top button