स्वतंत्र पत्रकार “आकाश कुमार” ने इजराइल देश के बारे में किया बड़ा खुलासा।

नई दिल्ली: येरुशलम की गलियां
साल 2003 में पहली बार जब इजरायल के प्रधानमंत्री एरियल शेरोन भारत आए थे तो एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा था कि अब भारत और इजराइल के बीच दोस्ती का एक नया दौर शुरू होगा और हम दोनों आपस में सहयोग के साथ आगे बढ़ेंगे।

गौरतलब है कि इजरायल से भारत अच्छे-खासे हथियार खरीदता है। यह व्यापार दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है।
येरुशलम एक प्राचीन शहर है और वह तीन धर्मों- ईसाई, मुसलिम और यहूदियों के लिए एक पवित्र धार्मिक स्थल भी है। येरुशलम का इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक सौंदर्य अद्वितीय है। येरुशलम की कोबलस्टोन गलियों और भीड़-भाड़ वाले बाजारों में जो भी जाता है वह खुद को खो देता है।

शाम का के समय यहूदी धर्म के सबसे पहले मंदिर ‘पश्चिमी दीवार’ पर पहुंचकर मंदिर से आ रही मद्धम आवाज में प्रार्थनाओं को सुनना हर किसी को आध्यात्मिकता से भर देता है। बहुत ही रुहानी सुकून देने वाला मंजर होता है वह। पश्चिमी दीवार की आध्यात्मिक आभा ही ऐसी है कि वहां दुनिया भर से यहूदी लोग प्रार्थना करने आते हैं, ठीक उसी तरह से जैसे भारत के तीर्थस्थलों में भगवान का दर्शन करने लोग आते हैं। पश्चिमी दीवार की खूबसूरती देखना तो वैसा ही है जैसा अमृतसर के स्वर्ण मंदिर जैसे मंदिरों की जटिल वास्तुकला और अजमेर शरीफ दरगाह की भव्यता को देखकर मन आह्लादित हो जाता है।

येरुशलेम में एक महाने येहूदा बाजार है जिससे येरुशलम के पाककला के बारे में पता चलता है। वहां का जीवंत माहौल, ताजगी से भरी रोटियों की खुशबू और मसालों एवं विभिन्न प्रकार के सामानों की सजावट भी पुरानी दिल्ली के बाजारों जैसा ही जान पड़ता है। वहां की स्ट्रीट फूड पर जोर देने वाली जीवंत बाजार संस्कृति, भारत के हलचल भरे स्थानीय बाजारों की याद दिला ही देती है। खाने वाले बताते हैं कि फलाफेल, हुम्मस और शावर्मा जैसे इजराइली स्टेपल का स्वाद तो अद्भुत है। तकरीबन चार हजार साल पुराना येरुशलम शहर अपनी घुमावदार गलियों वास्तुकला की जबरदस्त कारीगरी और हलचल भरे बाजारों को समेटे हुए है।

येरुशलम से कुछ ही दूरी पर एक जगह है- हैफा। एक तरह से वह बीच है। हैफा बीच की खूबसूरती सैलानियों को अपनी आगोश में भर लेती है। सबसे बड़ी बात यह कि वहां जो भी भारतीय जाते हैं, वो लौटकर बताते हैं कि मुंबई के जुहू या गोवा के बीच की तरह ही हैफा बीच का को नजारा भी बेहद शानदार है। भारत में केरल के हरे-भरे जंगलों से लेकर राजस्थान के शुष्क रेगिस्तान तक, हिमालय शृंखलाओं को पार करने से लेकर और गोवा के सुरम्य समुद्र तटों पर घूमने का जो आनंद है, इजराइल के विभिन्न स्थानों पर भी पाया जा सकता है। लेकिन इजराइल के प्राकृतिक दृश्य कुछ ज्यादा ही चमत्कृत करते हैं। हैफा के शांत बहाई उद्यानों से लेकर नेगेव रेगिस्तान के दृश्य की सुंदरता तो अद्वितीय है।

वहीं हैफा में ही ‘इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी’ का होना इस बात की तस्दीक करता है कि क्यों आखिर इजराइल सामरिक रूप से इतना ताकतवर देश है। गौरतलब है कि इस सामरिक ताकत को भारत और इजराइल यानी दोनों देशों के बीच एक आवश्यक पुल के रूप में देखा जा सकता है।वैसे तो इजराइल और हैफा, महज इन दो जगहों की यात्रा में ही अद्वितीय इजराइल के गहरे इतिहास, विविध संस्कृतियों और सुंदर दृश्यों की तस्वीरें यात्रियों के जेहन पर हमेशा के लिए अंकित हो जाती हैं। लेकिन उसके बाद भी कई ऐसे शहर हैं जहां का लाइफस्टाइल दुनिया भर में किसी मिसाल से कम नहीं है।

जैसे कि इजराइल की राजधानी तेल अवीव की नाइट लाइफ। और वैसे भी किसी भी देश के कुछ हिस्सों को देखकर उसकी संपूर्ण संस्कृति का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है।

 

नोट –यह लेख स्वतंत्र पत्रकार “आकाश कुमार” द्वारा लिखा हुआ है।

Related Articles

Back to top button