Independence Day: वीर सावरकर से लेकर गांधी-अंबेडकर तक… जानिए, लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने किन वीरों को किया याद

hoisted the tricolor

News Nasha

देशभर में स्वतंत्रता दिवस की धूम है। आजादी के 75 वीं वर्षगाठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 9वीं बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से झंडा फहराया। हेलिकॉप्टर के जरिए फूलों की बरसात की गई. पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए देश को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के हर कोने में हमारा तिरंगा आन बान के साथ लहरा रहा है।

पीएम मोदी ने विश्व भर में फैले हुए भारतीयों और भारत प्रेमियों को आजादी की अमृत महोत्सव की बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा कि आज का दिवस ऐतिहासिक दिवस है। एक नई राह, एक ऩए संकल्प के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है।

अनगिनत वीरों का आभारी है देश- प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी की जंग में गुलामी का पूरा कालखंड संघर्ष में बीता है। हिंदुस्तान के हर कोने से लोगों ने संघर्ष किया और आहूति दी है। पीएम मोदी ने कहा कि देश अनगिनत वीरों का कृतज्ञ है, जिसने अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिला दी। लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले बापू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अम्बेडकर, वीर सावरकर के प्रति देश आभारी है। कर्तव्य पथ ही उनका जीवन पथ रहा।

रानी लक्ष्मीबाई झलकारी बाई का महत्वपूर्ण योगदान- प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने इसी के साथ यह भी कहा कि आजादी की लड़ाई में रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, बेगम हजरत महल के योगदान को नहीं भूला जा सकता। आज का दिन लाल बहादुर शास्त्री, नेहरू जी, जयप्रकाश नारायण, आचार्य विनोबा भावे जैसे अनगिनत महापुरूषों को नमन करने का दिन है। पीएम मोदी ने कहा कि कई संघर्षों के बावजूद भारत आगे बढ़ता रहा।

 

 

Related Articles

Back to top button