यूपी के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की बढ़ी सुरक्षा, मथुरा, काशी और अयोध्या में सीओ सुरक्षा की तैनाती

लखनऊ.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने की प्रक्रिया और तेज कर दी गई है। इस कड़ी में डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने मथुरा, काशी और अयोध्या में पुलिस उपाधीक्षक (सीओ) सुरक्षा के अतिरिक्त पद का सृजन कर दिया है। वाराणसी व मथुरा में पुलिस उपाधीक्षक सुरक्षा के तीन-तीन और अयोध्या में पुलिस उपाधीक्षक सुरक्षा का एक पद सृजित किया गया है। अयोध्या में जल्द सीओ सुरक्षा के दो और पद सृजित किए जाने की तैयारी है।

अब तक काशी विश्वनाथ (वाराणसी), श्रीकृष्ण जन्मभूमि (मथुरा) व श्रीराम जन्मभूमि (अयोध्या) की सुरक्षा में सीओ की तैनाती तो थी, लेकिन उनके स्थायी पद नहीं थे। संबंधित एसएसपी जिले में तैनात सीओ को अपनी स्वेच्छा से सुरक्षा में तैनाती व उनके कार्यक्षेत्र में बदलाव करते थे। अब डीजीपी के अनुमोदन के बाद ही सीओ सुरक्षा के कार्यक्षेत्र में बदलाव किया जा सकेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार प्रमुख धार्मिक स्थलों की सुरक्षा-व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। अब जिला स्तर से सुरक्षा में तैनात सीओ को बदला नहीं जा सकेगा।

 ये भी पढ़े- 10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू, इतने जनवरी तक होगा मूल्यांकन

मथुरा और वाराणसी में नौ-नौ सीओ की तैनाती होती है, इनमें एसएसपी अपने स्तर से तीन-तीन सीओ को सुरक्षा में तैनात करते थे और जिले में तैनात अन्य सीओ से फेरबदल भी कर देते थे। ऐसे ही अयोध्या में सुरक्षा में एक सीओ सुरक्षा की तैनाती है। यहां भी दो अन्य सीओ सुरक्षा की तैनाती का प्रस्ताव है। कई बार धार्मिक स्थल की सुरक्षा-व्यवस्था में तैनात सीओ के जल्द तबादला होने से व्यवस्था में दिक्कतें भी आती थीं। अब सीओ सुरक्षा के स्थायी पद पर तैनाती होने से अधिकारी वहां टिककर ड्यूटी करेंगे और उनकी जवाबदेही भी बढ़ेगी। तीनों ही धार्मिक स्थलों में सुरक्षा प्रभारी के तौर पर एक-एक अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) की तैनाती है।

 

Related Articles

Back to top button