दिल्ली में कोरोना मामले की बढ़ी संख्या, इन जगहों पर बढ़ी शक्ति

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना तेजी से पैर फैलाता नजर आ रहा है। हर दिन कोरोना संक्रमण के नए मामलों में इजाफा जारी है. चिंता की बात यह है कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बाजारों में व्यापारियों ने खुद से बचाव के उपाय अपने स्तर पर भी करने शुरू कर दिए हैं। राजधानी दिल्ली के बड़े बाजारों में दुकानदारों और उनपर काम कर रहे कर्मचारियों को बिना मास्क पहने दुकानदारी करने से बचने की शख्त हिदायत दी गई है. बिना मास्क के काम करने वाले लोगों के खिलाफ मार्किट एसोसिएशन सख्त करवाई करने का फैसला लिया है.

कोरोना के प्रसार को देखते हुए मार्किट के हजारों दुकानदार और उनपर काम कर रहे सैकड़ों कर्मचारी अब खुद सतर्कता का परिचय देते हुए मास्क पहनने लगे हैं. साथ ही दुकान या शोरूम पर आने वाले सभी ग्राहकों से मास्क लगाने की अपील किया जा रहा है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरोजिनी नगर, सदर बाजार और लाजपत नगर जैसी भीड़-भाड़ वाली बड़ी मार्केट में कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की अनाउंसमेंट की जा रही है।

वीकेंड पर 70 से 80 हजार लोग पहुंचते हैं सरोजनी नगर मार्केट

सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान अशोक रंधावा का कहना है कि लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरत बाजारों में ही सावधानी बरतने की है। इसके लिए सभी व्यापारियों ने तय किया है कि दुकान पर भी स्टाफ मास्क पहनेंगे। इसके साथ ही बाजार को जोड़ने वाले छह गेट पर भी लोगों से अपील की जा रही है कि वो मास्क पहनकर ही बाजार में आएं। अशोक रंधावा ने बताया कि सप्ताह के अंत में बाजार में 70 से 80 हजार लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं। ऐसे में सबसे संक्रमण बढ़ने का ज्यादा खतरा है। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि ग्राहकों और अपने स्टाफ को कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें।

सदर बाजार में भी सख्ती

एशिया के बड़े बाजारों में से एक सदर में भी फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के चेयरमैन परमजीत सिंह पम्मा ने बताया कि यहां पर दूसरे राज्यों से भी लाखों लोग खरीददारी करने के लिए आते हैं। लगातार राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते खुद की सुरक्षा करने की पहल शुरू की गई है। बीते कोरोना संक्रमण में हुई लापरवाही से लॉकडाउन ने जो राजधानी दिल्ली समेत भारत में हाहाकार मचाया उसे दुबारा मौका न दे के लिए ट्रेडर्स ने यह कदम उठाया है. व्यपारियों द्वारा की गई खुद की सुरक्षा की पहल अब रंग लाने लगी हैं. सरोजिनी नगर मार्किट हो या कोई और मार्केट, बड़ा दुकानदार है या पटरी पर बेचने वाला छोटा दुकानदार, सभी के चेहरे पर मास्क लगा दिखने लगा है. इसे देख अब वहां आने वाले ग्राहक भी मास्क लगा खरीदारी करने आने लगे हैं. सभी व्यापारियों से कहा की सरकार भी कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराएं।

Related Articles

Back to top button