योगी की नई सरकार में बनाए जाएंगे 4 डिप्टी सीएम, बेबी रानी मौर्य के नाम पर अटकलें तेज

योगी आदित्यनाथ की नई सरकार में ये चेहरे बन सकते हैं डिप्टी सीएम, जानिए कौन  

लखनऊ: यूपी विधानसभा के परिणाम आने के बाद बीजेपी गठबंधन की नई सरकार के गठन के लिए लगातार मंथन कर रही है. सीएम पद के रूप में योगी आदित्यनाथ की नई सरकार के गठन में कैबिनेट व डिप्टी सीएम के नामों पर चर्चा काफी तेज हो गई है. यूपी विधानसभा के परिणाम में प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू सीट से करारी हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में यह सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या केशव प्रसाद मौर्य दोबारा डिप्टी सीएम बनेंगे. वही सियासी गलियारों में यह चर्चा है कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में होने वाली नई सरकार के गठन में अब दो नहीं बल्कि 4 डिप्टी सीएम होंगे. जो चार अलग-अलग जातियों से होंगे. अभी नई सरकार के गठन की कोई तारीख तय नहीं की गई, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि होली के बाद ही नई सरकार का गठन किया जाएगा.

डिप्टी सीएम बन सकती हैं बेबी रानी मौर्य

यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में होली के बाद नई सरकार का गठन होगा. वहीं इस बार नई सरकार में मंत्री पद में भी कई नई चेहरे देखने को मिलेंगे. इसके अलावा डिप्टी सीएम के रूप में दलित चेहरे को शामिल किया जाएगा. चुनाव से पहले बीजेपी की तरफ से उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी बेबी रानी मौर्य को चुनाव मैदान में उतारा गया. उनके नेतृत्व में दलित प्रभावित सीटों पर सभाएं भी हुई.

अब यह चर्चा सियासी गलियारों में काफी तेज हो गई है. जिसके बाद बेबी रानी मौर्य को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. विधानसभा चुनाव के परिणाम से यह साबित हो चुका है कि बड़ी संख्या में दलित मतदाताओं ने बसपा की जगह बीजेपी को चुना है. ऐसे में इस बार मंत्रिमंडल में भी दलित नेताओं की भागीदारी तेजी से बढ़ेगी. दिल्ली में होने वाली भाजपा की बैठक में यह तय होगा कि कितने डिप्टी सीएम बनेंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव को दृष्टि में रखकर योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट और मंत्रिमंडल में जाति आधारित चेहरों को भी जगह दी जाएगी.

योगी की नई सरकार हो सकते हैं 4 डिप्टी सीएम

यूपी में भाजपा कि सरकार में पहले डिप्टी सीएम के रूप में केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा थे. वहीं अब यह चर्चा है की नई सरकार में दो नहीं बल्कि 4 डिप्टी सीएम हो सकते हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए दिल्ली में होने वाले भाजपा की बैठक में इस पर मुहर लगाई जा सकती है. वहीं चुनाव हारने के बाद भी केशव प्रसाद मौर्य को फिर से डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. जबकि दिनेश शर्मा को अब डिप्टी सीएम के रूप में नहीं शामिल किया जाएगा. उन्हें संगठन में नई जिम्मेदारी दिए जाने की चर्चा जोरों पर हैं. नए डिप्टी सीएम के रूप में दलित चेहरे के रूप में बेबी रानी मौर्य, पिछड़ा वर्ग के चेहरे के रूप में स्वतंत्र देव सिंह और ब्राह्मण चेहरे के रूप में 2 नामों की सियासी गलियारों में तेज है.

मंत्रिमंडल में ब्यूरोक्रेसी के चेहरों को भी मिलेगी जगह

यूपी की भाजपा सरकार में चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही ब्यूरोक्रेसी के 2 बड़े चेहरो ने बीआरएस लेकर पार्टी की सदस्यता ली और उन्हें फिर चुनाव मैदान में उतारा गया. कन्नौज विधानसभा सीट से कानपुर के पुलिस कमिश्नर रहे असीम अरुण चुनाव लड़े और इस चुनाव में जीत दर्ज की, तो वहीं लखनऊ के सरोजनी नगर विधानसभा सीट से ईडी में डिप्टी डायरेक्टर रहे राजेश्वर सिंह ने जीत दर्ज की है. यह दोनों ही बड़े चेहरे हैं जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button