दिल्ली में सबने मिलकर कोरोना की तीसरी लहर पर भी काबू पा लिया : CM अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने कोरोना के खिलाफ एक मुहिम बना दिया है और हम सबने मिलकर तीसरी लहर पर भी काबू पा लिया है। दिल्ली में नवम्बर में एक दिन में 8,600 केस आए, आज यह घटकर 1139 हो गए हैं, जबकि ठीक होने की दर 96.5 फीसदी है। उन्होंने कहा कि हमने अधिकारियों को सही टेस्ट करने के सख्त निर्देश दिए, ताकि महामारी पर काबू पाया जा सके। उन्होंने लोगों से अपील की कि जब तक कोरोना की दवाई नहीं आ जाती, तब तक हमें कोई ढिलाई नहीं बरतनी है। हमें मास्क पहनना है, हाथ धोते रहना है और सामाजिक दूरी का पालन करना है।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि दिल्ली ने पूरे देश में कोरोना की सबसे ज्यादा मुश्किल लड़ाई लड़ी है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के अंदर कोरोना की तीसरी लहर चल रही थी। सबसे पहले जून के महीने में बड़ी लहर आयी, जिसमें कोरोना के मामले और मरीज बढ़ने लगे। दूसरी लहर अगस्त-सितम्बर के आसपास आयी और तीसरी लहर दिल्ली के अंदर लगभग अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में आयी। हम लोगों ने देखा कि दिल्ली के अंदर कोरोना के मामले बढ़ने लगे, लेकिन दिल्ली के लोगों ने कोरोना के खिलाफ जो मुहिम थी, उसको आंदोलन बना लिया। मुझे कहते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि हम सब दिल्ली वालों ने मिलकर इस तीसरी लहर के ऊपर भी काफी हद तक काबू पा लिया है। ऐसा लगता है कि तीसरी लहर भी अब खत्म होने लगी है या खत्म हो गई है।
उन्होंने कहा कि नवम्बर के महीने में एक दिन ऐसा आया था, जब 8,600 मामले एक दिन में आए थे। दिल्ली के ऊपर इतनी तेजी के साथ कोरोना ने हमला किया था, लेकिन दिल्ली के लोगों ने सरकार के साथ मिलकर इस पर काबू पाया। केजरीवाल ने कहा कि नवम्बर के महीने में 1 दिन ऐसा था, जब दिल्ली में 45,000 सक्रिय मरीज हो गए थे। आज यह घटकर केवल 12 हजार के करीब रह गए हैं। दिल्ली में लगभग 96.5 फीसदी रिकवरी रेट है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सभी डॉक्टर, नर्सेज, कोरोना वारियर, पुलिस कर्मी, सिविल डिफेंस वालंटियर और सफाई कर्मचारी को सलाम करता हूं जिन्होंने इस दौरान काम किया। मैं केंद्र सरकार का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिसने समय-समय पर हमारा सहयोग किया। मैं दिल्ली की सभी सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने बढ़-चढ़कर हम लोगों का साथ दिया। सभी राजनीतिक दलों का में धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने हर वक्त हमारा साथ दिया। अंत में केवल यही कहूंगा कि जब तक कोरोना की दवाई नहीं आ जाती, तब तक इसको ढीले में मत लेना। तब तक हमें मास्क लगाकर घूमना है और सोशल डिस्टेंसिंग भी रखनी है। हमें लगातार अपने हाथों को सैनिटाइज भी करते रहना है।

 

Related Articles

Back to top button