दो आईएस आतंकियों को अंतिम सांस तक कारावास

गुजरात के भरूच जिले के अंकलेश्वर की सत्र अदालत ने ISIS से जुड़े दो आतंकवादियों को मौत की सजा सुनाई है। 2017 में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। दोनों पर आरोप लगा था कि वे हमलों की योजना बना रहे थे और आंतकी गतिविधियों में कट्टरपंथी युवाओं को भर्ती कर रहे थे।

शनिवार को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश वीजे कलोत्रा की अदालत ने उबेद अहमद मिर्जा और मोहम्मद कासिम स्टिम्बरवाला को उनकी ‘अंतिम सांस’ तक जेल की सजा सुनाई, सरकारी वकील परेश पांड्या ने बताया।
अक्तूबर 2017 में गुजरात एटीएस ने इस्लामिक स्टेट के दोनों ऑपरेटिवों को गिरफ्तार किया. उन पर आरोप लगाए गए थे कि वे गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धारा 17, 18, 19 और 38, साथ ही भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), 121-ए (राजद्रोह) और 125 (भारत के साथ जुड़कर किसी एशियाई ता
मिर्जा सूरत जिला अदालत में वकील था, जबकि स्टिम्बरवाला अंकलेश्वर के एक अस्पताल में प्रयोगशाला तकनीशियन था। पांड्या ने कहा कि गिरफ्तारी से पहले वे 2014 से एटीएस की निगरानी में रहे हैं। पांड्या ने कहा कि अदालत ने 75 गवाहों (डिजिटल, निगरानी डेटा, मोबाइल फोन, लैपटॉप और पेन ड्राइव) को सबूत के रूप में माना, जो बताते हैं कि दोनों ने सीरिया छोड़ने से पहले आतंकवादी कार्यों की योजना बनाई थीं।
अभियोजन पक्ष ने कहा कि स्टिम्बरवाला और मिर्जा ने भारत से कट्टरपंथी युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए बाहर भेजने की योजना बना रहे थे, जिसमें अहमदाबाद में एक यहूदी उपासनागृह भी शामिल था। हमलों को अंजाम देने और आईएसआईएस में युवाओं की भर्ती के लिए हथियारों की व्यवस्था करने के लिए वे भी हैदराबाद, बेंगलुरु और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में गए थे।
पांड्या ने कहा, “उन्होंने इस उद्देश्य के लिए चार नाबालिगों की भर्ती भी की थी, जिन्हें कोलकाता से गिरफ्तार किया गया था और बाद में अभियोजन पक्ष के गवाह बन गए थे।”एटीएस ने आरोपपत्र में कहा कि स्टिम्बरवाला और मिर्जा इस्लामिक स्टेट की जेहादी विचारधारा से बहुत प्रेरित थे और यहूदियों पर हमलों की योजना बना रहे थे। आरोपपत्र में जमैका में रहने वाले कट्टरपंथी उपदेशक अब्दुल्ला अल फैसल और आईएस का संदिग्ध हैंडलर शफी अरमार को फरार आरोपी बताया गया है।

आरोपपत्र में यह भी कहा गया है कि गिरफ्तार किए गए दो लोगों में से एक के अज्ञात सहयोगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या पर चर्चा की थी। व्हाट्सएप चैट में मिर्जा और उसके सहयोगी ने 10 सितंबर 2016 को पिस्तौल खरीदने की चर्चा की थी।

Related Articles

Back to top button