योगी कैबिनेट की अहम बैठक आज, क्या बढ़ेगी गन्ने की कीमत?

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) की अध्यक्षता में कैबिनेट (Cabinet) की अहम बैठक आज होगी. दोपहर 12 बजे कैबिनेट की ये बैठक शुरू होगी.  इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर स्वीकृति की मुहर लग सकती है.  हाल ही में केन्द्र सरकार ने आगामी पेराई सत्र के लिए गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 285 रुपये से बढ़ाकर 290 रुपये प्रति कुंटल करने का निर्णय लिया है. बताया जा रहा है कि आज होने वाली कैबिनेट मीटिंग में अगले पेराई सत्र के लिए गन्ना मूल्य बढ़ाए जाने पर भी फैसला हो सकता है.

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आए किसानों को आश्वासन देते हुए कहा था कि उनकी सरकार इस बार गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य बढ़ा सकती है. सीएम के इस बायान के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि कैबिनेट की आज की बैठक में गन्ने की कीमत बढ़ाने का निर्णय सरकार ले सकती है. दोपहर में होने वाली इस बैठक के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

तीन साल ने नहीं बढ़ी है कीमत
बता दें कि यूपी में गन्ने की कीमत कम से कम 400 रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग किसान कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि एक क्विंटल के पीछे हमारी लागत ही 300 रुपए लग जाती है. इसके एवज में हमें अधिकतम कीमत मात्र 325 रुपए प्रति क्विंटल ही मिल रही है. बता दें कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने पिछले तीन वर्षों से गन्ने की एसएपी में एक रुपए की भी बढ़ोतरी नहीं की है, हालांकि पिछले दिनों मख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कीमतों के लिए सरकार सभी स्टेक होल्डर्स के साथ बातचीत करेगी, फैसला उसके बाद ही लिया जाएगा. इससे ही उम्मीद की जा रही है कि कीमत बढ़गी. गौरतलब है कि प्रदेश में अभी गन्ना किसानों को गन्ने की कीमत 310 रुपए, 315 रुपए और 325 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है. तीन रेट वैराइटी के हिसाब से रखे गए हैं.

Related Articles

Back to top button