मुहर्रम पर मातमी जुलूस निकाल इमाम हुसैन को किया याद

देहरादून में इमाम हुसैन को याद करने निकला मातमी जुलूस |

यौम-ए-आशुरा, मुहर्रम की 10वीं तारीख, आज मनाया जाएगा। मुहर्रम का चांद दिखने के बाद घरों, मस्जिदों और इमामबाड़ा में गम मजलिसों का दौर जारी है। राजधानी देहरादून की यातायात पुलिस ने मोहर्रम पर जुलूस को लेकर सुरक्षा योजना बनाई है। ईसी रोड से जुलूस दोपहर ढाई बजे निकलेगा।

शिया समुदाय जुलूस और ताजिए निकालकर हजरत इमाम हुसैन व उनके 72 साथियों को याद करेगा।

शिया समुदाय में कर्बला के बलिदानियों का गम मनाने के लिए पुरुष रंग विरंगे कपड़े उतारकर काला कपड़ा पहनते हैं, जबकि महिलाएं भी इस दिन को मनाती हैं। मुहर्रम का चांद दिखने के बाद घरों, मस्जिदों और इमामबाड़ा में गम मजलिस का दौर जारी है।

सिकंदर नकवी, अंजुमन मोइनुल मोमिनीन के सचिव, ने बताया कि शाम को ईसी रोड स्थित इमामबाड़ा से मातमी जुलूस निकाला जाएगा. मोहर्रम जुलूस को लेकर सुरक्षात्मक योजना जारी ईसी रोड से जुलूस दोपहर ढाई बजे निकलेगा। इस दौरान EC Road पर कोई वाहन नहीं आएगा। यूकेलिप्टस चौक, बेनी बाजार और सर्वे चौक से ट्रैफिक को स्थानांतरित किया जाएगा।

जुलूस के सर्वे चौक को पार करने पर ईसी रोड का यातायात सामान्य किया जाएगा और सर्वे चौक से परेड ग्राउंड की ओर कोई यातायात नहीं भेजा जाएगा। बुद्धा चौक से यातायात क्रास रोड तक जाएगा। बाद में मोहर्रम का जुलूस परेड ग्राउंड, रोजगार तिराहा, कांवेंट तिराहा और लैंसीडोन चौक की ओर जाएगा. इस दौरान सर्वे चौक में यातायात भेजा जाएगा।

जुलूस लैंसीडोन चौक से दर्शनलाल चौक जाने पर सर्वे चौक की ओर कोई यातायात नहीं भेजा जाएगा। इनामुल्ला बिल्डिंग, दर्शनलाल चौक और तहसील चौक की ओर जुलूस जाने पर जुलूस के पीछे कोई यातायात नहीं भेजा जाएगा।

इस दौरान यातायात को दर्शनलाल चौक, बुद्धा चौक, दून चौक और द्रोण होटल कट की ओर भेजा जाएगा। इंनामुल्ला भवन पर जुलूस समाप्त होने पर पूरी तरह से यातायात सामान्य हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button