बदायूं : आधार कार्ड बनाने पर की जा रही है अवैध वसूली, आधार ओपरेटर पर लोगो ने लगाया बड़ा आरोप

बदायूं : विकास खण्ड के अंतर्गत कई केंद्रों पर आधार कार्ड बनाने का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। जिसमें जरूरतमंदों को जमकर लूटा जा रहा है। नगर के बीआरसी आधार केंद्र पर आए आधार नामांकन के लिए लोगों से तीन सौ रुपए से लेकर सात सौ रुपए तक की उगाही की जा रही है। जबकि शासन द्वारा आधार नामांकन को निशुल्क और बैंक तथा डाकघरों को ही अधिकृत किया गया है।

बीआरसी केंद्र आधार ओपरेटर आशीष वार्ष्णेय पर लोगों का आरोप है की उनसे सौ रुपय से लेकर तीन सौ रुपये लिये जा रहे है। यहाँ पर स्कूल के छोटे छोटे बच्चे और लोगों से जम कर उगाही की जा रही है। सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार केंद्र पर जरूरतमंदो को इन सेंटरों पर जाने को विवश कर दिया है। ऐसे में चल रहे इन आधार केंद्र पर ओपरेटर की चांदी हो गई है। आधार बनाने के नाम पर चार सौ रुपए से लेकर सात सौ तक वसूले जा रहे हैं। आधार बनकर आ गया तो ठीक वरना दोबारा फिर से उतना ही भुगतान करना पड़ता है। वहीं आधार कार्ड संशोधन कराने पर तीन सौ से पांच सौ रुपए वसूले जा रहे हैं।

शासन द्वारा पोस्ट आफिस और बैंकों के अलावा ब्लॉक स्तर बी आर सी केंद्र पर आधार बनाए जा रहे हैं। उसके बाद भी आधार सेंटर पर अवैध वसूली का खेला बन्द नही हो रहा है। वहीं शासन से आधार नामांकन को पूरी तरह से निशुल्क रखा गया और आधार में करेक्शन कराने को लेकर मामूली फीस निर्धारित की गई है। बावजूद इसके क्षेत्र के लोग आज की जरुरत बन चुके आधार नामांकन के लिए लुटने को मजबूर हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button