आईआईटी दिल्‍ली ने बनाया ‘नैनोशॉट स्‍प्रे’, 4 दिनों तक रहता है इसका असर

नई दिल्‍ली. देश में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण को कम करने के लिए आईआईटी दिल्‍ली (IIT Delhi) ने एक स्‍प्रे (Spray) तैयार किया है. इस स्‍प्रे की खास बात ये है कि इसका असर 96 घंटे यानि 4 दिनों तक बना रहता है. इस  और बैक्‍टीरिया (Bacteria) को मारने के साथ जैविक और एल्‍कोहल फ्री भी है. इस स्‍प्रे का इस्‍तेमाल फर्श, कपड़े या बर्तन को छोड़कर हर जगह पर किया जा सकता है.

रामजा जेनोसेंसर ने दावा किया है कि उनकी टीम ने जिस NANOSHOT स्‍प्रे को तैयार किया है उसका असर 4 दिन तक बना रहता है. बहुउद्देशीय कार्बनिक हाइब्र‍िड सरफेस कीटाणुनाशक स्प्रे तैयार करने वाले रमजा जेनोसेंसर की संस्थापक डॉ. पूजा गोस्वामी कहती हैं कि जांच में पाया गया है कि स्‍प्रे सतह पर डालने के 30 सेकंड के अंदर ही बैक्‍टीरिया और वायरस को मारना शुरू कर देता है. इस स्‍प्रे से सभी तरह के वायरस, बैक्टीरिया, कवक का अंत किया जा सकता है. इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि10 मिनट में 99.9% रोगाणुओं को यह खत्‍म कर सकता है.

NANOSHOT स्‍प्रे के बारे में जानकारी देते हुए पूजा गोस्‍वामी ने बताया कि इसमें किसी भी तरह का टॉक्सिक नहीं है. इसकी जांच में पाया गया है कि इसके इस्‍तेमाल से किसी भी तरह की कोई एलर्जी या चकत्ते या जलन नहीं होती है. इसे तीन अलग अलग तरह के स्‍प्रे पैक में तैयार किया गया है. इसका इस्‍तेमाल किताबें, लिफ्ट कंट्रोल पैनल, कार के डैशबोर्ड, टैबलेट, पर्स, सामान, माइक्रोवेव और अन्य उत्पादों पर किया जा सकता है.

स्‍प्रे का इस्‍तेमाल से मिलेगी बड़ी राहत
इस स्प्रे का इस्‍तेमाल घर से सोफे, डाइनिंग, मीटिंग रूप की कुर्सियों, मेट्रो, बस, रेलवे, वॉशरूम, रेस्‍तरां, एयरपोर्ट जैसी जगहों पर किया जा सकता है. इसके साथ ही इसे रसोई के स्लैब, डाइनिंग टेबल, बैग, बोतल, फ्रिज की सतहों, कुर्सियों, चाबियों, शो केस, कांच की वस्तुओं, आदि पर भी किया जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button