रखना हो बॉडी को फिट तो जानें किस समय करना जरूरी है एक्सरसाइज

मौसम चाहे जो भी हो एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। ये आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर स्वस्थ रहने में मदद करता है। लेकिन, गर्मियों में जब तापमान 50 के करीब पहुंचने को है और लोगों के लिए घर के बाहर या अंदर रहना भी मुश्किल हो रहा है तो, एक्सरसाइज करना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है। क्योंकि, तापमान बढ़ने के साथ फिजिकल एक्टिविटी को करना ब्लड सर्कुलेशन को और तेजी से बढ़ाता है। ऐसे में आइए, जानते हैं गर्मियों में एक्सरसाइज कब करें।

गर्मियों में एक्सरसाइज कब करें-

गर्मियों में एक्सरसाइज करने के लिए उस वक्त का चुनाव करें जब वातावरण में तापमान कम हो और थोड़ी हवा चल रही हो। ऐसे में सुबह के 4 बजे से 7 बजे तक में आपको आस-पास का तापमान, दिन और रात की तुलना में कम मिलेगा। इसी समय के बीच में आप 5 से 6 या 7 बजे तक भी एक्सरसाइज कर लें। इसमें भी सबसे अच्छा समय सुबह 5:30 से 6:30 से होगा जिस बीच आस-पास तापमान में थोड़ी कम होगी और आप एक्सरसाइज कर पाएंगें। क्योंकि, सूर्य उदय 5:00 बजे तक हो रहा है और दो घंटे बाद वातावरण में इसकी गर्माहट बढ़ने लगती है जिससे एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है।

एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें ध्यान-

-गर्मियों में एक्सरसाइज करते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि हल्के कपड़ों में एक्सरसाइज करें।

-एक्सरसाइज से पहले, ढेर सारा पानी पी लें।
-एक्सरसाइज के दौरान पानी की एक बोतल साथ रखें।
-सनस्क्रीन लगा लें और तब एक्सरसाइज करें।
-एक्सरसाइज के दौरान अपने पास गीला तौलिया भी रखें।

गर्मियों में पता भी नहीं चलेगा और हो जाएंगे आप इन 5 बीमारियों के शिकार, कारण बस पानी की कमी
ध्यान दें कि एक्सरसाइज उतना ही करें जितने में आपको कोई परेशानी न हो। दूसरा, अगर आपको ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो वॉक और हल्के एक्सरसाइज करें।

Related Articles

Back to top button