आगरा से भोपाल या मुंबई सड़क मार्ग से जाना है तो इन रास्‍तों से बचें, जानें वैकल्पिक रास्‍ते

नई दिल्‍ली. अगर आप दिल्‍ली (Delhi) से आगरा (Agra) होते हुए भोपाल (Bhopal) या मुंबई (Mumbai) की ओर सड़क मार्ग से जा रहे हैं तो ग्‍वालियर-शिवपुरी हाईवे जाने से बचें. इस रोड पर पार्वती नदी के पास सड़क बहने की वजह से हाईवे बाधित है. इस वजह से तीन राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के बीच आवाजाही प्रभावित हो गई है. लोग वैकल्पिक मार्ग का इस्‍तेमाल कर गंतव्‍य तक पहुंच सकते हैं. हालांकि, एनएचएआई हाईवे की मरम्‍मत कराने के लिए जुटा हुआ है.

दिल्‍ली-आगरा होते हुए भोपाल या मुंबई की ओर जाने के लिए ग्‍वालियर से दो रास्‍ते हैं. पहला शिवपुरी गुना, ब्‍यावर होते भोपाल या मुंबई का रास्‍ता है. इसे आगरा मुंबई हाईवे कहते हैं. दूसरा ग्‍वालियर से डबरा, दतिया झांसी होते हुए रायसेन, विदिशा होकर भोपाल का है.

बारिश से दोनों रास्‍ते हुए बाधित
– आगरा मुंबई हाईवे ग्‍वालियर से 40 किमी दूरी पर पार्वती नदी का पानी पुल तक आ गया था, जिससे मोहना के पास 150 मीटर की सड़क उखड गई है. इस वजह से हाईवे को बंद कर दिया गया है. जिससे धौलपुर, ग्‍वालियर की ओर से शिवपुरी जाने वाला मार्ग बाधित है.

-ग्‍वालियर डबरा वाले रोड पर ग्‍वालियर से करीब 40 किमी दूर सिंध नदी पर झांसी की ओर आने और जाने के लिए दो पुल हैं. बाढ़ की वजह से एक पुल बह गया है. बुधवार को इस रोड को पूरी तरह से आवागमन बंद कर दिया गया था, लेकिन गुरुवार सुबह इसकी एक लेन चालू कर दी गई है.

आगरा से ग्‍वालियर होते हुए भोपाल की ओर जाने वाले वाहन चालक शिवपुरी गुना हाईवे जाने के बजाए ग्‍वालियर से डबरा होते हुए दतिया, झांसी, ललितपुर, रायसेन, विदिशा होते हुए भोपाल पहुंच सकते हैं. इस रोड से सफर करने दो घंटे अतिरिक्‍त लगेंगे. ग्‍वालियर से शिवपुरी होते हुए भोपाल की दूरी 425 किमी है. सामान्‍य दिनों में इस तय करने में 8 घंटे लगते थे, लेकिन झांसी होकर करीब 450 किमी दूरी है. इसमें सामान्‍य दिनों में एक घंटे अतिरिक्‍त समय लगता है, लेकिन सिंध नदी पर एक पुल बंद होने वजह से और जगह जगह रोड टूटी होने से दो घंटे अतिरिक्‍त यानी भोपाल तक पहुंचने में 10 घंटे तक समय लग सकता है.

ग्‍वालियर से भांडर होकर दतिया और भोपाल पहुंच सकते हैं
ग्‍वालियर से भांडर होते हुए दतिया पहुंचा जा सकता है. इसके बाद झांसी होकर भोपाल जा सकते हैं. हालांकि, यह रोड सिंगल लेन ही है, इस वजह से थोड़ा अतिरिक्‍त समय लगेगा. लेकिन, रोड पूरी तरह से चालू है. वाहन चालक इस रोड से भी भांडर, दतिया होते हुए भोपाल पहुंच सकते हैं.

आगरा से मुंबई जाने वाले इस रोड का करें प्रयोग
अगर आप आगरा से मुंबई जाना चाह रहे हैं तो आगरा मुंबई हाईवे के बजाए ग्‍वालियर से डबरा, दतिया, शिवपुरी, गुना, इंदौर होते हुए मुंबई की ओर जाना बेहतर होगा. इस रोड का इस्‍तेमाल करने पर आपको दो से तीन घंटे अतिरिक्‍त लग जाएंगे.

अगर आपका आगरा या ग्‍वालियर से भोपाल की ओर बगैर रुके जाना चाह रहे हैं तो आपको उरई भोगनीपुरी, झांसी होकर जा सकते हैं. आगरा से इस रास्‍ते से झांसी की दूरी 322 किमी है, लेकिन चार लेन का हाईवे है. कहीं मार्ग बंद बाधित नहीं है. यह रास्‍ता थोड़ा लंबा जरूर है, लेकिन झांसी और शिवपुरी वाले रास्‍ते पूरी तरह बंद होने पर इस मार्ग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

अधिकारी बोले
इस संबंध में झांसी मंडल के आयुक्‍त्‍त अजय शंकर पांडेय ने बताया कि बारिश की वजह से पुल और कुछ पुलिया बह गई हैं. इसलिए ग्‍वालियर की ओर से आने जाने वाले लोगों को परेशानी हो रही है. यातायात सामान्‍य कराने की दिशा में काम तेजी से चल रहा है. वहीं, एनएचएआई के मध्‍य प्रदेश के रीजनल आफीसर विवेक जायसवाल का कहना है कि दतिया के पास एक पुल चालू करा दिया गया है, दूसरा भी एक दिन में शुरू हो जाएगा. ग्‍वालियर शिवपुरी मार्ग पर मोहना के पास यातायात चालू कराया जा रहा है. जिससे लोगों को आवागमन में असुविधा न हो.

Related Articles

Back to top button