कहीं आप तो नहीं है bird flu के शिकार, जाने क्या है इसके लक्षण

राजस्थान और मध्य प्रदेश में दस्तक के बाद अब बर्ड फ्लू को लेकर झारखंड, हिमाचल प्रदेश में भी प्रदेश सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है। यह बीमारी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 के कारण होती है, जिसकी चपेट में आकर पक्षी अपना दम तोड़ देते हैं। साथ ही यह इंसानों के लिए भी काफी खतरनाक बताया जा रहा है। बर्ड फ्लू के कहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने इन राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है।

चलिए अब जानते है क्या है इसके लक्षण और बचाव के तरीके

बर्ड फ्लू के लक्षण- बर्ड फ्लू होने पर आपको कफ, डायरिया, बुखार, सांस से जुड़ी दिक्कत, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, नाक बहना और बेचैनी जैसी समस्या हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आप बर्ड फ्लू की चपेट में आ गए हैं तो किसी और के संपर्क में आने से पहले डॉक्टर को दिखाएं।

क्या है इलाज- अलग-अलग तरह के बर्ड फ्लू का अलग-अलग तरीकों से इलाज किया जाता है लेकिन ज्यादतर मामलों में एंटीवायरल दवाओं से इसका इलाज किया जाता है। लक्षण दिखने के 48 घंटों के भीतर इसकी दवाएं लेनी जरूरी होती हैं। बर्ड फ्लू से संक्रमित व्यक्ति के अलावा उसके संपर्क में आए घर के अन्य सदस्यों को भी ये दवाएं ली जाने की सलाह दी जाती है, भले ही उन लोगों में बीमारी के लक्षण ना हों।

कैसे करें बचाव- इन्फ्लूएंजा से बचने के लिए डॉक्टर आपको फ्लू की वैक्सीन लगवाने की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा आप खुले बाजर में जाने, संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने और अधपका चिकन खाने से बचें। हाइजीन बनाए रखें और समय-समय पर अपने हाथ धोते रहें।

Related Articles

Back to top button