क्या चीन ने रैपिड टेस्टिंग किट खराब भेजी हैं? भारत में रैपिड टेस्टिंग किट इस्तेमाल करने पर लगी रोक

देश कोरोना से लड़ रहा है, ऐसे में सरकार ने चीन से रैपिड टेस्टिंग किट मंगवाई जिससे कोरोनावायरस टेस्टिंग तेजी से की जा सके। लेकिन चीन से आई सभी किटों पर सवाल खड़े होने लगे हैं। राजस्थान, दिल्ली और अब उत्तर प्रदेश में भी इस किट में खराबी आने लगी है। जिसके कारण इस रैपिड टेस्टिंग किट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है।

यह रोकने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने लगाई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बयान दिया कि राज्य सरकारें अगले दो दिन के लिए चीन से आई रैपिड किट का इस्तेमाल ना करें। बता दें कि खबर है उत्तर प्रदेश के नोएडा में इस किट का इस्तेमाल किया गया। नोएडा उत्तर प्रदेश का ऐसा इलाका है जहां सबसे ज्यादा कोरोनावायरस के मामले हैं। यहां 100 संदिग्ध लोगों के टेस्ट किए गए जिनमें से सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में भी रैपिड टेस्टिंग किट पर सवाल उठने लगे।

वही जो बच्चे कोटा से वापस आए हैं उनमें भी अधिकतर बच्चों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। सिर्फ एक ही छात्र की रिपोर्ट यहां पॉजिटिव बताई जा रही है। ऐसे में इन राइट किट की सफलता पर सवाल खड़े होने लगे हैं। जिसके कारण आईसीएमआर ने अगले दो दिनों तक इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

Related Articles

Back to top button