अमृतसर में क्रैश हुआ IAF का ड्रोन, घंटों दहशत में रहे ग्रामीण

चंडीगढ़. अमृतसर के एक खेत से टिफिन बम और अन्य विस्फोटक बरामद होने के एक दिन बाद गुरदासपुर के कलानौर उपमंडल के लगभग एक दर्जन गांवों में उस वक्त तनाव पैदा हो गया, जब एक मानव रहित हवाई वाहन (Unmanned Aerial Vehicle UAV) ड्रोन बीते मंगलवार शाम गांव मालो गिल गांव में धान के खेतों में गिर गया. बाद में यह ड्रोन भारतीय वायुसेना के जम्मू बेस (Jammu base) से संबंधित एक रिमोर्ट से चलने वाला विमान ड्रोन निकला.

अमृतसर में टिफिन बॉक्स की जब्ती के बाद पंजाब के सीमावर्ती पुलिस जिलों में पहले से ही हाई अलर्ट पर है. गुरदासपुर के एसएसपी नानक सिंह अपने कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे, जब उन्हें सूचना मिली कि कलानौर उप-मंडल के एक गांव में एक बड़ा हेलीकॉप्टर 10-15 मिनट के लिए आकाश में मंडराने के बाद गिर गया है. इस घटना के बाद आस-पास के गांव के लोग कई घंटे तक दहशत में रहे.

 

इसके बाद जैसे ही अफवाहों का दौर शुरू हुआ लगभग आधा दर्जन पीसीआर वाहन और मोटर साइकिल पर सवार पुलिस वाले लोगों को गलत सूचना फैलाने के खिलाफ चेतावनी देने लगे. अधिकारियों की टीम को पता चला कि ‘फ्लाइंग मशीन’ भारतीय वायु सेना के जम्मू बेस की है. निरीक्षण करने पर पता चला कि ड्रोन में हथियार ले जाने की क्षमता नहीं थी.

अतीत में पाकिस्तान से ड्रोन द्वारा हथियार लेकर भारत के क्षेत्र में घुसपैठ की घटनाएं हुई हैं. बटाला के एसएसपी रछपाल सिंह को बाद में घटना की जानकारी दी गई. हालांकि गांव मालो गिल गांव गुरदासपुर पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है. एसएसपी ने किला लाल सिंह थाने के एसएचओ रंजोध सिंह को मौके पर भेजा. पुलिस द्वारा एकत्र की गई प्रारंभिक जानकारी से पता चला कि ड्रोन को भारतीय वायुसेना द्वारा जम्मू से नियंत्रित किया जा रहा था.

Related Articles

Back to top button