मुझे ईवीएम मशीन पर पूरा भरोसा है – अजीत पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महाराष्ट्र के विपक्ष के नेता अजीत पवार ने शनिवार को कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) भरोसेमंद हैं और सिस्टम को एक व्यक्ति द्वारा हेरफेर नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव हारने वाले राजनीतिक दल अक्सर अपने प्रदर्शन के लिए ईवीएम को दोष देते हैं लेकिन उन्हें यह समझना चाहिए कि चुनावी हार लोगों का जनादेश है।
एनसीपी के वरिष्ठ नेता की ईवीएम को ‘क्लीन चिट’ देने के कुछ दिनों बाद उन्होंने 2014 के चुनावों में भाजपा की जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्मे को श्रेय दिया और कहा कि देश में महंगाई और युवाओं के लिए नौकरियां पीएम की शैक्षणिक डिग्री से ज्यादा महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।
अजीत पवार ने संवाददाताओं से कहा, “मुझे ईवीएम पर भरोसा है। एक अकेला व्यक्ति ईवीएम में हेरफेर नहीं कर सकता। यह एक बड़ी प्रणाली है और इसमें कई जांच शामिल हैं। हालांकि, चुनाव में हार का सामना करने वाली पार्टी वोटिंग मशीन को दोष देती है, लेकिन यह समझना चाहिए कि चुनाव परिणाम लोगों का जनादेश है।” ”
विशेष रूप से, राकांपा नेता शिवसेना (यूबीटी) के मुखपत्र ‘सामना’ के शनिवार के संस्करण में प्रकाशित एक संपादकीय पर एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे, जिसमें दावा किया गया था कि भाजपा ईवीएम को “हैक” करके चुनाव जीतती है और बांग्लादेश चुनाव निकाय को “ईवीएम से दूर करने” के लिए बधाई देती है। अगले चुनावों के लिए मतपत्रों का उपयोग करने का निर्णय”।
“अगर ईवीएम ख़राब होती तो छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, पंजाब, केरल, तमिलनाडु आदि सहित विभिन्न राज्यों में विपक्षी दल सरकार नहीं बना सकते थे। भारत जैसे विशाल देश में एक अकेला व्यक्ति ईवीएम में हेरफेर नहीं कर सकता है। अगर किसी तरह यह साबित हो गया है कि वोटिंग मशीनों में धांधली हुई है, देश में बड़ी अराजकता होगी।”

Related Articles

Back to top button