कैसे भारत से जुड़ेगा कश्मीरी युवा?

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर को शांत, समृद्ध और खुशहाल बनाने में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित, 4239 यूथ क्लब गठित

मुख्य सचिव अरुण कुमार खुद इन क्लबों के गठन की प्रक्रिय की लगातार निगरानी और समीक्षा कर रहे थे ताकि इन्हेंं अंतरराष्ट्रीय सुवा दिवस 2021 तक पूरी तरह से क्रियाशील बनाया जा सके। इन युवा क्लबों के सदस्यों और स्वयंसेवियों को सभी सरकारी योजनाओं के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

 जम्मू-कश्मीर को शांत, समृद्ध और खुशहाल बनाने में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए 4239 यूथ क्लब मिशन यूथ विभाग ने स्थापित किए हैं।

आपको बता दें कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा नेे 17 जून को प्रदेश में दो माह के भीतर यूथ क्लब तैयार करने का निर्देश दिया था। यूथ क्लब स्वयंसेवी कार्यक्रम है जो युवाओं को वास्तविक चुनौतियों के बीच काम करने और समाज में सार्थक बदलाव लाने का अवसर देगा। नियमित रूप से स्वेच्छा से जो युवा स्वयंसेवी के रूप में काम करते हैं वे नागरिक समाज में एक नेता और परिवर्तक के रूप में अपनी पहचान विकसित करते हैं। वह आगे चलकर सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में मजबूत व सक्रिय नागरिक बनते हैं। शिक्षा, कार्यस्थल और निजी जीवन में सफलता के लिए जरूरी सामाजिक कौशल, सहयोग व समस्याओं के निदान को सीखते हैं। युवा स्वयंसेवा युवाओं के बीच आजीवन परिवर्तन लाने और उनके समग्र व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यही मिशन यूथ का मुख्य एजेंडा और परिकल्पना है। इसी परिकल्पना को साकार करने के लिए युवा क्लबों का गठन किया है।

युवा क्लबों को गठन मिशन यूथ के कार्यकारी अधिकारी डा. शाहिद इकबाल के कुशल नेतृत्व में सभी जिला उपायुक्तों की कड़ी मेहनत से ही संभव हो गया है। मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता खुद इन क्लबों के गठन की प्रक्रिय की लगातार निगरानी और समीक्षा कर रहे थे ताकि इन्हेंं अंतरराष्ट्रीय सुवा दिवस 2021 तक पूरी तरह से क्रियाशील बनाया जा सके। इन युवा क्लबों के सदस्यों और स्वयंसेवियों को सभी सरकारी योजनाओं के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्हेंं आपात परिस्थितियों से निपटने का भी प्रशिक्षिण दिया जाएगा और पंचायत स्तर की गतिविधियों में उन्हेंं योजना बनाने, उन्हेंं लागू करने और व संबंधित गतिविध्यिों में निर्णय लेने योग्य तैयार किया जाएगा। इन युवा क्लबों के सदस्यों का उद्देश्य विभिन्न मिशन युवा योजनाओं के लिए जागरूकता और लामबंदी पैदा करने के अलावा, सहकर्मी न्यूनाधिक और प्रेरक के रूप में कार्य करना है।

युवा क्लबों को उनकी गतिविधियों के लिए सहायता अनुदान के रूप में विशेष प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। युवा स्वयंसेवकों के रचनात्मक जुड़ाव के लिए खेल किट और अन्य उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। मिशन यूथ ने इन युवा क्लबों को आवंटित किए जाने वाले सरकारी भवनों के नवीनीकरण के लिए सभी जिलों को धनराशि स्वीकृत की है। सभी उपायुक्तों को विशेष स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने के लिए कहां है जहां इन युवा क्लबों के सदस्य भाग लेंगे सरकार की सुशासन पहलों में प्रेरक शक्ति होने के नाते इन युवा क्लबों के सदस्यों का उद्देश्य विभिन्न मिशन युवा योजनाओं के लिए जागरूकता और लामबंदी पैदा करने के अलावा, सहकर्मी न्यूनाधिक और प्रेरक के रूप में कार्य करना है। युवा स्वयंसेवकों के रचनात्मक जुड़ाव के लिए खेल किट और अन्य उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

कहां कितने युवा क्लब: अनंतनाग में 335 युवा क्लब, जम्मू में 305, बांडीपोरा में 151, डोडा में 237, बारामुला में 402, कठुआ में 257, बडगाम में 296, किश्तवाड़ में 111, गांदरबल में 126, पुंछ में 229, कुलगाम में 178, राजौरी में 315 , कुपवाड़ा में 355, रामबन में 143, पुलवामा में 190, रियासी में 153, शोपियां में 98, सांबा मेंं 101, श्रीनगर में 21 और ऊधमपुर में 236 युवा क्लब हैं।

खुशहाल जम्‍मू कश्‍मीर के लिए युवा निभाएं भूमिका: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर जम्मू कश्मीर के युवाओं का एक खुशहाल जम्मू कश्मीर के निर्माण में सक्रिय भागीदारी निभाने का आहवान करते हुए कहा कि आज का युवा सिर्फ दिखावे के लिए भागीदार नहीं है बल्कि वह हमारे साझा भविष्य का निर्माता है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस उनकी दृष्टि, क्षमता, प्रतिभा की पुन: पुष्टि है जो जम्मू-कश्मीर को सुरक्षा, समृद्धि शांति , खुशहाली और विकास के नए दौर में ले जाने में समर्थ है। मैं आज अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर युवाओं को, जो स्वाभाविक रूप से सक्षम और प्रतिभाशाली हैं, सही मंच प्रदान करने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराता हूं। उनके सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार की योजनाओं को तैयार कर रही है।

Related Articles

Back to top button