पाक-अफगान सीमा पर चमन क्रॉसिंग बंद होने से 50,000 व्यापारियों का काम हुआ चौपट

 

 पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर चमन सीमा पार बंद होने के कारण लगभग 50,000 छोटे और मध्यम व्यापारियों का काम चौपट हो गया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार चमन चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष जमालुद्दीन अचकजई ने कहा कि क्रॉसिंग को बंद करने से स्थानीय व्यापारियों को प्रतिदिन 10 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। चमन पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच 2 मुख्य सीमा क्रॉसिंगों में से एक है, जिसमें दूसरा क्रॉसिंग उत्तर में तोरखम में मौजूद है।

 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार  सीमा बंदी के परिणामस्वरूप 1450 पाकिस्तानी ट्रक (कुछ सूखे मेवों से भरे हुए हैं जबकि अन्य खाली) सीमा के दूसरी तरफ खड़े हैं।  इस बीच, सीमा के इस तरफ पाकिस्तानी ट्रक भी खड़े हैं जबकि इन ट्रकों के चालक दल को कहीं नहीं जाना है। उन्होंने कहा, “उनमें से कुछ के पास भोजन और अन्य बुनियादी आवश्यक चीजों के लिए भी पैसे नहीं हैं।”

 

चमन चैंबर के एक अन्य पूर्व अध्यक्ष हाजी जलात खान ने संघीय सरकार से सीमा को तत्काल फिर से खोलने की घोषणा करने का आह्वान किया।
बता दें कि अगस्त में तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद से अफगानिस्तान और पाकिस्तान में दो सीमा पार हैं  तोरखम और चमन  को  बंद कर दिया गया है। व्यापारियों ने  चमन क्रॉसिंग को बंद करने के लिए तालिबान को दोषी ठहराया है हालांकि  इस मामले पर अब तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

 

Related Articles

Back to top button