इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क‍ितने द‍िन खा सकते हैं व‍िटामिन डी 3 व मल्‍टी विटामिन

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) ने कोहराम मचा रखा है. हर दिन कोरोना संक्रमिक मरीजों की संख्‍या बढ़ती जा रही है.  देखते हुए लोग इसके बचाव के अलग अलग तरीके अपना रहे हैं. इस दौरान ज्‍यादातर लोग विटामिन डी3 (Vitamin D3), कैल्शियम (Calcium), जिंक (Zinc) और मल्‍टी विटामिन (Multi Vitamin) ले रहे हैं. लेकिन इसका ज्‍यादा डोज नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि किस दवा का कितना कोर्स करना चाहिए.

पीजीआई लखनऊ के हृदयरोग व‍िशेषज्ञ डॉ नवीन गर्ग ने एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्‍यू में बताया आज के समय में जब ऐसे समय में इम्युनिटी बूस्‍टर के कोर्स के बारे में बताते में भी लोगों को पता होना बेहद जरूरी हो गया है. डॉ. नवीन ने बताया कि विटामिन सी, डी और मल्‍टी विटामिन का कोर्स केवल एक माह का होता है. इसके साथ ही उन्‍होंने बताया कि जिंक का ज्‍यादा इस्‍तेमाल भी नुकसानदेह साबित हो सकता है.

डॉ. नवीन ने बताया मल्‍टी विटामिन को एक माह से ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर के विभिन्‍न अंगों पर इसका असर देखने को मिल रहा है. कोरोना से बचने के लिए जो लोग दवा का सेवन नहीं करना चाहते वो इम्युनिटी बढ़ाने के चक्‍कर में जरूरत से ज्‍यादा च्‍यवनप्राश खा रहे हैं. इससे उनमें शुगर और हार्ट की बीमारियां बढ़ रही हैं.

काढ़ा सिर्फ जुकाम महसूस होने पर दिन में एक बार

जिंक- 15 दिन अध‍िकतम खाना चाहिए

मल्‍टी विटामिन- एक माह अध‍िकतम

विटामिन डी-3 60K का एक-एक डोज महीने में चार बार, फिर माह में एक बार या डॉक्‍टरी सलाह पर

कैल्‍श‍ियम- डॉक्‍टर की सलाह पर महीने भर अध‍िकतम

विटामिन सी- महीने भर

Related Articles

Back to top button