मानसून के मौसम में बीमारियों से कैसे बचें, पहले से ही मजबूत करें रोग प्रतिरोधक क्षमता

मानसून आ रहा है, इसलिए बारिश अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है। वैसे तो बरसात का मौसम सुहावना लगता है, लेकिन इस मौसम में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

मानसून आ रहा है, इसलिए बारिश अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है। वैसे तो बरसात का मौसम सुहावना लगता है, लेकिन इस मौसम में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है।मानसून सीजन हेल्थ टिप्स: मानसून आ रहा है ऐसे में बारिश अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है। वैसे तो बरसात का मौसम सुहावना लगता है, लेकिन इस मौसम में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है। मौसमी बीमारियों और मच्छर जनित बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के मामले भी बारिश की शुरुआत के साथ तेजी से बढ़ते हैं। बाहर खाने से भी संक्रमण तेजी से फैलता है। इस मौसम में खराब फल और सब्जियां भी आपको बीमार कर सकती हैं। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

1- स्ट्रीट फूड से बचें- बारिश में स्ट्रीट फूड से परहेज करना चाहिए। स्ट्रीट फूड बनाते समय स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा जाता है। ऐसे में भुना तला हुआ खाना खाने से पेट की समस्या हो सकती है।

2- कच्चा खाना खाने से बचें –  इस मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म काफी धीमा हो जाता है। जिससे खाना धीरे-धीरे पचता है। इस मौसम में जूस पीने से बचें और सलाद को खाने से पहले धो लें या भाप लें। कटे हुए फल भी लंबे समय तक नही खाने चाहिए।

3- खाने से पहले हाथ धोएं- खाना खाने से पहले हमेशा साबुन से हाथ धोएं। बरसात के मौसम में ज्यादातर कीटाणु और बैक्टीरिया हाथों से चिपक जाते हैं और जब ये बैक्टीरिया पेट में प्रवेश करते हैं तो किसी तरह की बीमारी और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

4- उबला हुआ पानी पिएं : पानी को उबाल कर पीना चाहिए। इससे सभी तरह के बैक्टीरिया मर जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता है। उबला हुआ पानी पीने से डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

5- इम्युनिटी मजबूत करें – आपकी इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए। इससे आपको जल्दी बीमार होने और संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सूखे मेवे खाएं। आहार में मक्का, जौ, गेहूं, चना जैसे अनाज शामिल करें। दालें और अंकुरित अनाज खाएं। तुलसी अदरक भी खाएं।

Related Articles

Back to top button