Horoscope Today 11 July 2021:आज रवि पुष्य योग भी बना हुआ है. जानिए आज का राशिफल.

Horoscope Today 11 July 2021: पंचांग के अनुसार 11 जुलाई, रविवार को आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. आज चंद्रमा कर्क राशि में गोचर कर रहा है. नक्षत्र आज पुष्य है. इसे रवि पुष्य योग भी कहते हैं. सूर्य मिथुन राशि में बुध के साथ युति बनाए हुए हैं. आइए जानते हैं मेष से मीन राशि तक के जातकों का आज का भविष्यफल.

मेष राशिफल (Aries Horoscope)
आज समझदारी-साहस का मेल आपको हर जगह सराहना दिलाएगा. बैठक हो या परिवार के बीच विमर्श आपको अपनी बात रखते हुए संतुलन का ध्यान रखना होगा. स्तरहीन तथ्यों को रखने की भूल बिल्कुल न हो.  ऑफिस में सहकर्मियों से तनाव बढ़ सकता है, ध्यान रहें इस समय अनावश्यक विवाद से दूर रहें. मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों का समय अच्छा है. खाने-पीने का रोजगार शुरू करना चाह रहे कारोबारियों को इंतजार करना होगा. प्रतियोगिता की तैयारी में प्रोफेशनल ढंग से पढ़ाई करना जरूरी है. स्वास्थ्य में बच्चों की सेहत की अनदेखी ठीक नहीं है. गठिया या हड्डी के रोगों की तकलीफ बढ़ सकती है. घर में माहौल शांतिपूर्ण रहेगा.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)
आज के दिन कामकाज में पुराने नियमों को बदलने की जरूरत है. अब हाथ में वही काम लें, जिन्हें पूरा करने में आप दक्ष और सबसे निपुण हैं. मन व्यथित है तो हनुमानजी का ध्यान लाभकारी होगा. कार्यस्थल और नौकरी में वरिष्ठ लोगों का प्रोत्साहन मिलेगा. नौकरी में पुराना रुका प्रमोशन होने की प्रबल संभावना है. खुदरा व्यापारियों के लिए आर्थिक लाभ का दिन है. फैसले लेते समय अधिक मुनाफे के लालच से बचना होगा. स्वास्थ्य को अलर्ट रहें, महामारी के दिनों में अनावश्यक घूमना संक्रमण का खतरा पैदा कर सकता है. किस भी तरह की मदद भाई-बहनों से लेना लाभकारी होगा.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)
आज के दिन एक्टिव रहें और दिमाग सक्रिय रखें. अपनी बात और विचारों का मोल समझते हुए सलाह या विचार रखें. नौकरी या कामकाज की पुरानी बातों का तनाव न बढ़ाएं. शिक्षक हैं तो आज दिन आत्ममंथन करना सार्थक होगा. व्यापारियों को मेडिकल से जुड़े सामान या जनरल स्टोर संचालकों के लिए समय लाभकारी है. विद्यार्थी ऑनलाइन काम कर रहे हैं तो डाटा सिक्योर रखें, हैकर नुकसान पहुंचा सकते हैं. सेहत संबंधित पुरानी दिक्कत बढ़ सकती है. सांस या सीने में तकलीफ पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें. रिश्तों की डोर मजबूत रखने के लिए परिजनों से विश्वास कम ना होने दें.

आज के दिन ऊंचे मनोबल के बल पर आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी, हार्ड वर्क में फोकस करें. भाग्य से ज्यादा कर्म प्रबल है. कर्मक्षेत्र में ज्ञान अर्जित करना उद्देश्य रखें. चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की शुभकामनाएं काम आएंगी, प्यून, ड्राइवर आदि को कभी नाराज न करें. व्यापारी वर्ग को आर्थिक नुकसान हो सकता है, पैसे का लेन देन सोच-समझकर करें. युवाओं को करियर को लेकर दूरगामी सोच लानी होगी. गर्भवती महिलाओं को विशेष सचेत रहना चाहिए, यदि आप बीमार हैं तो डॉक्टर के संपर्क में रहें. सुख संसाधनों में वृद्धि की संभावना है. किसी का धन लौटाना भूल गए हो तो वापसी की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)
आज के दिन प्रदर्शन पर फोकस बढ़ाने की जरूरत है. अगर हालात आज नियंत्रण से बाहर और विपरीत लग रहे हैं तो विश्वास न खोएं. मार्केटिंग या फाइनेंस का काम कर रहे लोगों को टारगेट पूरे करने के लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है. बर्तन का कारोबार कर रहे हैं तो निराश न हों, भविष्य में स्थितियां अनुकूल होने वाली है. विद्यार्थियों को मौज मस्ती में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. जमीन या मकान की खरीद-फरोख्त के लिए थोड़ा इंतजार करना सार्थक रहेगा. स्वास्थ्य के लिहाज से आज शारीरिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. आर्थिक मामलों में दोस्त और पड़ोसी मददगार बनेंगे, उनकी राय को महत्व दें.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)
आज के दिन दूसरों के साथ तालमेल बनाना मजबूरी और मजबूती दोनों बन सकती है. कामकाज का बोझ तनाव दे सकता है, खुद को मानसिक तौर पर तैयार करके रखें. ऑफिस में धैर्य और परिश्रम के बल पर सफल रहेंगे. कपड़ों के व्यापारियों के लिए लाभ का समय बन रहा है. विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो पूरे परिश्रम से जुड़े, इस बार प्रयास सफलतादायक होगा. सेहत को लेकर लापरवाही ठीक नहीं. दिनचर्या में परिवर्तन करते हुए खानपान सुधारें, तो वहीं दूसरी ओर नियमित व्यायाम को आदत में लाएं. परिवार में विवाह योग्य लोगों की विवाह की बात जोर पकड़ सकती है.

तुला राशिफल (Libra Horoscope)
आज के दिन गर्मजोशी से भरा व्यवहार काम की चुनौतियों को आपके अनुकूल बना देगा. कर्मक्षेत्र में नयी-नयी उपलब्धियां आपके लिए अवसर बना सकती है, साथ ही बॉस की कही बातों को पूरी गंभीरता से लें अन्यथा क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारियों को उत्सुकता से काम करना होगा. उत्साह कमी न आने दें. विद्यार्थी हायर स्टडी के लिए बाहर जाने का प्रयास कर रहें हैं तो शुभ समाचार मिलेगा. युवा वर्ग वरिष्ठों से अच्छा व्यवहार करें. सेहत में आज दिन सामान्य रहेगा. परिवार के साथ छोटी कन्याओं को किताबें गिफ्ट कर सकते हैं. धार्मिक कार्यक्रम संपन्न होते नजर आ रहें हैं.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)
आज के दिन इच्छित फल और मन की शांति के लिए वरिष्ठों का आशीर्वाद अनिवार्य है. सकारात्मक ऊर्जा हर बिगड़े काम बना देगी. नौकरी करने वालों के लिए कुछ तनाव हो सकता है. बॉस पुराने अनुभवों के आधार पर मूल्यांकन कर सकते हैं. थोड़ा परिश्रम बढ़ाने की जरूरत है. कारोबार के मामले में रियल एस्टेट से जुड़े लोगों को कामयाबी मिल सकती है, बड़े खरीदारों से संपर्क या मुलाकात के आसार हैं. स्वास्थ्य में अस्थमा मरीज सावधान रहें. जरूरी उपायों को लेकर सतर्क रहें. परिवार में पिता या बड़े भाई से विवाद की सूरत है तो खुद आगे बढ़कर बात कर समाधान करे और खुद को शांत रखें.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)
आज के दिन सभी से सहयोग और स्नेह की भावना से काम करना होगा. सहकर्मियों के कामकाज में हस्तक्षेप से बचें. बढ़ते विवादों को हवा नहीं देनी है. बातचीत संग विवादित मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करें. कारोबारी इलेक्ट्रॉनिक सामान की अच्छी बिक्री से बढ़िया मुनाफा पाएंगे. युवा वर्ग को गुप्त बातें शेयर नहीं करनी चाहिए, अन्यथा साथी आपके साथ विश्वासघात कर सकता है. विद्यार्थियों को कठिन विषयों का दोहराव करते रहना है. स्वास्थ्य में पेट संबंधी समस्याएं घेर सकती हैं. अधिक से अधिक मात्रा में पानी का उपयोग करते रहना होगा. पारिवारिक वाद विवाद के चलते परिस्थितियां मुश्किल होगी. समझदारी से हल निकालें.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)
आज के दिन मनोदशा में सकारात्मक बदलाव का लाभ उठाएं. अपनी ऊर्जा सही दिशा में लगाएं. अधीनस्थों के कामकाज पर पैनी निगाह रखें. टारगेट पूरा करने के लिए सहकर्मियों से संपर्क बढ़ाएं. बिजनेस पार्टनरशिप में सहयोगी पर आंख मूंदकर भरोसा करना नुकसानदेह होगा. जिन विद्यार्थीयों की ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं वह पढ़ाई को लेकर लापरवाही न करें. युवाओं के लिए आलस्य काम में बाधक होगा, तो वहीं दूसरी ओर फोकस में कमी न लाएं. स्वास्थ्य में सिरदर्द या बुखार की दिक्कतें बढ़ सकती है ऐसे में आपको अलर्ट रहने की सलाह है. पड़ोसियों से संबंध बेहतर बनाकर रखें. एक दूसरे के घर भोजन पर जा सकते हैं.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)
आज के दिन मन और वाणी दोनों को शांत रखने की जरूरत है. सभी से आपका व्यवहार समान होना चाहिए. गुरु वंदन के साथ संभव हो तो गाय की सेवा करें. मानसिक शांति मिलेगी. ऑफिस में बॉस से तालमेल बढ़ेगा. अच्छे काम की सराहना भी मिलेगी, ध्यान रखें कि उनका दिया हर काम समय पर दक्षता से पूरा करें. विरोधी पोजीशन बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं. कारोबार में ट्रांसपोर्ट से जुड़ा काम करने वालों को ग्राहकों का ख्याल रखना होगा, सरकारी नियम कानूनों का पालन करें. सेहत में मिर्च मसाला और गरिष्ठ भोजन से बचें. परिवार में कोई सदस्य बीमार पड़ सकता है.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)
आज मित्रों और परिजनों से पूर्ण सहयोग मिलेगा. कार्यस्थल पर बैठक के दौरान सजग रहना होगा.खासतौर पर अगर आप प्रेजेंटेशन आदि दे रहे हैं. गलती पर बॉस नाराज हो सकते हैं. सरकारी विभाग में कार्यरत हैं तो अधिकारी प्रदर्शन से खुश रहेंगे. हार्डवेयर कारोबारियों को लाभ मिलेगा. फुटकर कारोबारी अपने पुराने ग्राहकों का ख्याल रखें. लाभ के साथ-साथ नए ग्राहक भी लाएंगे. स्टॉक में वैरायटी भी लानी होगी. हेल्थ में डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए अलर्ट रहें. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ बढ़ाएं, और आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें. पारिवारिक मामलों में अपनों पर कटु वाणी का प्रयोग न करें.

Related Articles

Back to top button