दिल्ली में जल्द शुरू होगी राशन की Home Delivery, एजेंसी चयन के लिए टेंडर जारी

नई दिल्ली : जरूरतमंदों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत उनके घर तक राशन पहुंचाने की मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना को अमलीजामा पहनाने की कवायद तेज हो गई है। राशन की होम डिलीवरी (Home delivery of ration) के वास्ते डिलीवरी एजेंसी का चयन करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Govt) की दिल्ली कंज्यूमर्स कोऑपरेटिव होलसेल स्टोर लिमिटेड ने टेंडर जारी कर दिया है।

होम डिलीवरी में कई एजेंसियों को शामिल किया जाएगा। वहीं, फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया इंडिया के गोदामों से अनाज उठाने और आटे व चावल की पैकेजिंग करने के लिए एकाध दिन में नए सिरे से फिर टेंडर जारी होगा। कुछ खामियों के चलते इसे रद्द कर दिया गया था।

लोगों को मिलेंगे दो विकल्प

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राशन की होम डिलीवरी योजना का ऐलान किया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि योजना अगले 3 महीने के अंदर लागू हो जाएगी। लोगों के पास डोर स्टेप डिलीवरी और दुकानदार से राशन लेने के दोनों विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुनने के मौके भी दिए जाएंगे। नई व्यवस्था के लागू होने पर मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत गेहूं की जगह पैकेज्ड आटा और पैकेज्ड चावल की आपूर्ति की जाएगी।

राशन में मिलेगा ये सब

लोगों के घरों तक एजेंसियों द्वारा चावल, आटा व चीनी पहुंचाई जाएगी। इन्हीं एजेंसियों के लिए चयन की प्रक्रिया शुरू की गई है। मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत जरूरतमंदों को उचित दर की दुकानों तक नहीं जाना पड़ेगा और खाद्य सामग्री उनके घर तक पहुंचाई जाएगी। गेहूं के बदले पैकेट बंद आटा मिलेगा। इसी तरह चावल का पैकेट मिलेगा। सभी पैकेट पर इसके तैयार होने की तिथि और एक्सपायरी तिथि भी दी जाएगी, ताकि लोगों को फ्रेश सामान मिल सके। खाद्य सामग्री गोदाम से लेने, पैकेजिंग करने और जरूरतमंदों के घर तक पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी, जीपीएस और बायोमीट्रिक सिस्टम के तहत पूरा किया जाएगा।

दिल्ली सरकार के खाद्य एंव आपूर्ति विभाग और केंद्र सरकार को पूरी प्रक्रिया की सूचना रियल टाइम पर उपलब्ध कराई जाएगी। पैकेट उचित दर दुकानों तक भी पहुंचाई जाएगी, जिससे उपभोक्ता इच्छानुसार उचित दर की दुकानों से भी ले सकेंगे। जिन एजेंसियों का चयन किया जाएगा, उनका कार्यक्षेत्र निर्धारित कर दिया गया है।

चयनित एजेंसियों का काम

चयनित एजेंसियों का काम दिल्ली के 17 लाख बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए पैकेज्ड आटा व चावल आदि की डायरेक्ट टू होम डिलीवरी की प्लानिंग करना, उचित दर दुकानों का स्टोरेज जिला स्तर पर संचालित करना, उपभोक्ताओं को डोर स्टेप डिलीवरी सुनिश्चित करना, कॉल सेंटर का संचालन करना (जहां उपभोक्ता शिकायत दर्ज करा सकें) और इस पूरे कार्य का विस्तृत विवरण लगातार दिल्ली कंज्यूमर्स कोऑपरेटिव होलसेल स्टोर लिमिटेड को देना होगा। जिन एजेंसियों का चयन डायरेक्ट टू होम डिलीवरी के लिए किया जाएगा, उसे प्रत्येक महीने दिल्ली कंज्यूमर्स कोऑपरेटिव होलसेल स्टोर लिमिटेड द्वारा इस काम का मासिक टारगेट दिया जाएगा। इस प्रकार मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत सारा काम एजेंसियां करेंगी, लेकिन विभाग पल-पल काम की जानकारी रखेगा और मॉनिटरिंग करेगा।

Related Articles

Back to top button