हरियाणा में हाई अलर्ट धारा 144 लागू

नूंह, गुरुग्राम, पलवल और फरीदाबाद में स्कूल-कॉलेज बंद

हरियाणा मैं हाई अलर्ट धारा 144 लागू: हरियाणा के नूंह में हिंसक घटना को अंजाम देने वालों को पकड़ने के लिए 15 टीम बनाई गई। मामले में सीआईडी इनपुट जुटा रही है। उपद्रव को देखते हुए जिले में रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं। हरियाणा से जुड़ी राजस्थान के भरतपुर की सीमा को भी सील किया गया है।

हरियाणा में हाई अलर्ट का मुख्य कारण 

हरियाणा के नूंह में दो समुदायों में हिंसक झड़प को लेकर प्रशासन अलर्ट है। उपद्रव को देखते हुए शाम को जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार ने धारा 144 लागू कर दी। शाम चार बजे के बाद दो अगस्त तक के लिए जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। अधिकारियों ने बताया कि किसी भी तरह के अफवाह को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

नूंह में लगा कर्फ्यू नरेंद्र बिजारणिया को दी गई एसपी की जिम्मेदारी हिंसा के बाद उनकी विशेष रूप से तैनाती की गई है, पहले भी नूंह के एसपी रह चुके हैं नरेंद्र  एसपी नरेन्द्र सिंह बिजारणिया ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि जिला में फिलहाल हालात सामान्य है और स्थिति नियंत्रण में है। दोषियों की पहचान कर नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। इस मामले को लेकर एसपी की ओर से एक बड़ी शान्ति वार्ता आज यानी 1 अगस्त को प्रातः 11 बजे पुनः आयोजित की जाएगी।

हरियाणा में अभी के हालात 

मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं। हिंसक घटना को अंजाम देने वालों को पकड़ने के लिए बनाई गई 15 टीम, हिंसक उपद्रव पर राज्य सरकार भी सक्रिय हो गई है।  नल्हड़ स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक के बाद यात्रा का समापन सिंगार गांव में होना था।

यहां समापन कार्यक्रम को विहिप के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन को संबोधित करना था। लेकिन इससे पहले यात्रा पर हमला हो गया।  यात्रा गांव सिंगार की ओर जा रही थी, तभी खेड़ला चौक के पास विशेष समुदाय के दो सौ से अधिक लोगों ने हमला बोल दिया।इन लोगों ने पथराव करने के साथ कई राउंड गोलियां चलाईं। इसमें दो होमगार्ड नीरज और गुरसेवक की मौत हो गई। हमले में 15 से अधिक लोग घायल हो गए।

Related Articles

Back to top button