Delhi-NCR में आज भी जारी रहेगी भारी बारिश, येलो अलर्ट

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली समेत आसपास के इलाकों में मंगलवार से शुरू हुआ भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर आज यानी गुरुवार को भी जारी है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में आज के लिए भी बारिश और आंधी तूफान की संभावना के साथ येलो अलर्ट जारी किया है. यही नहीं, दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के अधिकांश स्थानों के अलावा गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंदिरापुरम, लोनी देहात, हिंडन एएफ, गाजियाबाद और दादरी के आसपास के इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी.

बता दें कि राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाके में बुधवार की सुबह बारिश के साथ हुई. लगातार बारिश से निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया और शहर के कई हिस्सों में यातायात बाधित हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में 112.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. दिल्ली में आईटीओ, आईपी एस्टेट पुल के पास रिंग रोड, धौला कुआं और रोहतक रोड समेत कई जगहों पर जलजमाव के कारण जाम लग गया. दिल्ली के अलावा नोएडा, गुरुग्राम समेत एनसीआर के कई अन्य इलाकों में भी सुबह से जोरदार बारिश हुई. यही नहीं, दिल्‍ली एनसीआर में आज यानी गुरुवार सुबह से बारिश का दौर जारी है.

बुधवार को हुई 112 मिलीमीटर बारिश
दिल्‍ली में बुधवार को सुबह 112 मिलीमीटर बारिश हुई, लेकिन कोई रिकॉर्ड नहीं बना. इससे पहले राजधानी में 13 सितंबर 2002 को 126.8 मिमी बारिश हुई थी. अब तक इस महीने में सबसे अधिक 172.6 मिमी बारिश 16 सितंबर 1963 को हुई थी. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हर साल सितंबर में औसतन 125.1 मिमी बारिश होती है.

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी रहा बुरा हाल
दिल्ली के अलावा तेज बारिश के कारण नोएडा व ग्रेटर नोएडा में यातायात काफी देर तक बाधित रहा. ग्रेटर नोएडा के गौर सिटी गोल चक्कर, नोएडा के डीएनडी फ्लाईओवर, पर्थला गोल चक्कर तथा यहां के कई अंडरपास में पानी भरने की वजह से काफी देर तक जाम लगा रहा. तेज बारिश की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव और कई स्थानों पर बिजली गुल होने की भी खबरें आयीं.

Related Articles

Back to top button